हल्की बारिश में सड़को और घरो में भरा पानी, नपा की लापरवाही बरसात में बन सकती है नागरिकों की मुसीबत

बालाघाट. नवतपा के अंतिम दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिला. गत दिवस और आज सुबह हुई बारिश के कारण जहां वातावरण में ठंडकता देखी गई, वहीं लोगों ने उमस भरी से राहत की सांस ली. आगामी दिनों में मानसुन भी प्रारंभ हो जायेगा. मानसुन के पहले प्री-मानसुन ने ही बारिश से निपटने की गई नपा की व्यवस्था की पोल खोल दी. बुधवार को सुबह-सुबह लगभग एक से डेढ़ घंटे की बारिश से नगर की सड़को और घरो में पानी भरने लगा. जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यदि जल्द ही नपा ने बारिश के पानी के बहाव को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की तो आगामी दिनों में प्रारंभ होने तेज मानसुन, एक बार फिर नगर की जनता के लिए मुसीबत बन सकता है.

गौरव पथ की सड़को पर भरा पानी

बुधवार की सुबह हुई बारिश के दौरान नगर में बनाये गये गौरव पथ पर जगह-जगह पानी भरा रहा. जिससे आवागमन कर रहे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. नगरीय क्षेत्र में जहां-जहां से गौरव पथ का निर्माण किया गया, वहां सड़क के किनारे नालियों की उंचाई ज्यादा होने के कारण सड़क पर जमा पानी नालियों से नहीं निकल पाता. जिसके कारण सड़को पर जमा पानी की निकासी नहीं होने से वह सड़को पर जमा रहता है, जो लोगों को आवागमन में परेशानी पैदा करता है. नगरीय क्षेत्र के गौरव पथ मार्ग के निर्माण के दौरान नालियों को बनाने में की गई लापरवाही के कारण, नगरीय जनता को सड़को पर पानी जमा होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बावजूद इसके नगरीय प्रशासन, हाथ पर हाथ धरे बैठे है.  

हनुमान चौक में नालियों की गंदगी सड़क पर दिखी

बारिश के पानी की निकासी के लिए बनाई गई नालियों की सफाई नहीं होने से प्री-मानसुन का पानी नालियों से न निकलकर उफनते हुए नालियों की गंदगी को अपने साथ लेकर सड़क पर बहने लगा. बुधवार की सुबह तेज बारिश के बाद नगर के हनुमान चौक मंे बारिश के थमने के बाद नालियों से निकलकर बारिश के पानी के साथ सड़को पर आई गंदगी दिखाई दी. जिसको लेकर स्थानीय व्यापारियों ने खासी नाराजगी जाहिर की है. नागरिकों का कहना है कि मानसुन के पहले नालियों की सफाई नहीं होने से नालियों की गंदगी प्री-मानसुन के पानी के साथ सड़क पर आ गई. जिसके कारण नागरिक असहज दिखाई दिये.  

निर्माणकर्ता ने नाली को कर दिया बंद, नालियों से बहने वाला पानी घरो और दुकानो में घुसा

नगर के पुरानी श्याम टॉकीज के सामने काम्पलेक्स का निर्माण कर रहे निर्माणकर्ता द्वारा सड़क किनारे से बनी नाली को बंद कर दिये जाने से बुधवार की सुबह हुई तेज बारिश का पानी नालियों से आगे नहीं निकलकर नालियों से नीचे बने आवासीय मकान और दुकान के अंदर घुस गया. जिससे नालियों की पूरी गंदगी आवासीय घर और दुकान में बजबजाने लगी. जिसको लेकर आवासीय मकान मालिक और दुकान ने गहरी नाराजगी जाहिर की. बताया जाता है कि निर्माणकर्ता द्वारा निर्माण के दौरान नाली को बंद कर दिये जाने से बुधवार को हुई बरसात के पानी की निकासी, नाली से नहीं होने के चलते नाली का गंदगी से भरा पानी उफनकर आवास और दुकान में पहुंच गया.  

शहर के नालों की सफाई नहीं होने से भरी पड़ी गंदगी

प्रतिवर्ष प्री-मानसुन के पहले शहर के बड़े नालों और नालियों की सफाई का कार्य युद्धस्तर पर किया जाता है, लेकिन इस वर्ष नगरपालिका द्वारा सफाई के नाम पर केवल औपचारिता निभाते हुए थोड़ी बहुत सफाई की गई. जिसके बाद नालों और नालियों की कोई सफाई नहीं की गई. जिससे आज भी नगर के अधिकांश बड़े नालों और नालियों में गंदगी का आलम जस का तस है और यदि जल्द ही इनकी सफाई का कार्य नहीं किया जाता है तो मानसुन की तेज बारिश में नालों और नालियों में भरी गंदगी बरसात के पानी से सड़को पर आकर गंदगी फैलाने का काम करेगी. जिससे बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है.  


Web Title : WATER FILLED IN ROADS AND HOUSES IN LIGHT RAIN, NOPAS NEGLIGENCE CAN BECOME A RAIN IN THE CITIZENS DISTRESS