उपायुक्त द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से संबंधित जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

देवघर (कार्यालय)  : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा समाहरणालय परिसर से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से संबंधित जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया. इस दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गयी कि उज्जवला योजना के तहत् सभी ग्रामीण जगहों पर एलपीजी कनेक्शन दिया जा रहा है एवं इस योजना के तहत् लगभग सम्पूर्ण रूप से जिला आच्छादित हो चुका है.

उज्जवला योजना के अन्तर्गत जितने भी परिवार अभी छूटे हुए हैं, उन्हंे भी एलपीजी कनेक्शन की सुविधा मिल जाय इस हेतु आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से संबंधित जागरूकता रथ रवाना किया है. इस जागरूकता रथ को रवाना करने का उद्देश्य यह भी है कि जिन लोगों के घरों में एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है.

वे इसका इस्तेमाल भी करना सुनिश्चित करें. उन्होंने आगे कहा कि इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि गैस में सब्सिडी प्रथम महिने के लिए है एवं आगे दूसरे महीने से लाभुकों को स्वयं गैस खरीदना होता है. सभी लोग इसे लेकर काफी प्रोत्साहित हैं और सभी महीनों में इसका इस्तेमाल करने के लिए आगे आयें. उपायुक्त ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा जिस उद्देश्य के साथ इस योजना का शुभारंभ किया गया है, उसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु आज जागरूकता रथ रवाना किया गया है, ताकि सभी ग्रामीण लोग अपने घरों में गैस चूल्हे पर खाना बनायें.

इससे जंगल की लकड़ियां कम से कम कटेगी एवं वायु प्रदूषण में भी कमी आयेगी. उन्हेांने आगे कहा कि हम सभी को चाहिये कि हम अपने आस-पास के लोगो को गैस चूल्हे का प्रयोग करने एवं इस पर खाना बनाने हेतु प्रेरित करें. यदि हम ऐसा करते हैं तभी जाकर खाना बनाने हेतु गैस चूल्हे के प्रयोग को बल मिलेगा एवं सही मायने में वायु प्रदूषण में कमी आयेगी.

उपायुक्त द्वारा कहा गया कि गैस चूल्हे के प्रयोग हेतु लोगो को नुक्कड़ नाटक, आम सभा इत्यादि के माध्यम से भी जागरूक किया जाय. इस मौके पर उपरोक्त के अलावे जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री देवलाल उरांव, विभिन्न मीडियाकर्मी आदि उपस्थित थे.

Web Title : AWARENESS REGARDING THE PRIME MINISTER UJJWALA YOJNA BY THE DEPUTY COMMISSIONER