कांवड़ि‍यों संग सीएम की सीधी बात, देवघर में बेहतर व्यवस्था के लिए शि‍वभक्तों ने मुख्यमंत्री को दी बधाई

देवघर (विजय सिन्हा) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने सभाकक्ष से सावन की दूसरी सोमवारी के अवसर पर देवघर स्थित मदरसा मैदान में चार लोकधाम का दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं से सीधी बात की.

मुख्यमंत्री ने सुल्तानगंज, देवघर एवं बासुकीनाथ इत्यादि जगहों पर सुविधा से संबंधित श्रद्धालुओं से जानकारी ली.

वहीं, देवघर पहुंचे श्रद्धालुओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले 14 साल की अपेक्षा विधि व्यवस्था एवं सुविधा में इस वर्ष बहुत अधिक बदलाव हुआ है. राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की मदद से बाबा नगरी पहुंचने वाले कांवड़ि‍यों को बाबा बैद्यनाथ का दर्शन करना काफी आसान हुआ है.

कांवड़ि‍यों ने मुख्यमंत्री को बताया कि बाबा नगरी में विधि व्यवस्था के साथ-साथ आराम करने के लिए टेंट सिटी का निर्माण, निर्बाध बिजली व्यवस्था, जगह-जगह पर पेयजल की व्यवस्था, बालू मिट्टी से बने सड़क, आराम करने के लिए बेड, गद्दे, बेडशीट और तकिये कांवड़ि‍यों को आकर्षित कर रही हैं.

कांवड़ि‍यों को अब किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो रही है. कांवड़ि‍यों ने सीधी बात के दौरान बताया कि स्वच्छता की भी कोई कमी नहीं है. साफ-सफाई कर्मी बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं.

सोनभद्र जिला से पहुंचे कांवड़ि‍या श्री रंजीत कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष बताया कि इस वर्ष बाबा नगरी में जलार्पण करने का लम्हा बहुत ही यादगार रहा.   चुस्त-दुरुस्त सुविधाएं एवं व्यवस्था के बीच जलार्पण करना अच्छा लगा.

उन्होंने बताया कि और साल की अपेक्षा इस वर्ष साफ-सफाई, शौचालय, बिजली, पानी एवं मोबाइल चार्जर का पॉइंट आदि व्यवस्था बाबा नगरी में बहुत ही कारगर ढंग से किया गया है जिससे कांवड़ि‍यों एवं श्रद्धालुओं को बहुत सुविधा मिल रही है.

वहीं, किशन कुमार गुप्ता गाजीपुर से पहुंचे श्रद्धालु कांवड़ि‍ए ने मुख्यमंत्री को व्यवस्था हेतु बधाई दी और कहा कि अगले वर्ष मैं अपने पूरे परिवार को लेकर बाबा नगरी आऊंगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के स्वागत में बहुत ही उच्च स्तरीय कार्य किया है वह बधाई के पात्र हैं.

नेपाल से पहुंची एक महिला श्रद्धालु कांवड़ि‍या ने मुख्यमंत्री से सीधी बातचीत के क्रम में कहा कि नेपाल से काफी संख्या में कांवड़ि‍या श्रद्धालु बाबा के दर्शन हेतु झारखण्ड देवघर पधारे हैं.

इस वर्ष की व्यवस्था पिछले कई वर्षों की अपेक्षा बहुत ही आकर्षक और सुविधाजनक है. उन्होंने झारखण्ड सरकार को व्यवस्था के संदर्भ में बधाई दी.

कांवड़ि‍या श्रद्धालुओं में कैमूर भभुआ से पहुंचे धीरेंद्र सिन्हा, रांची जिला से देवघर पहुंचे अनिल कुमार, नालंदा बिहार से पहुंचे रोशन कुमार, रोहतास बिहार से पहुंचे प्रदीप कुमार आदि ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने देवघर यात्रा का अनुभव साझा किया. साथ ही कुछ आवश्यक सुझाव भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सभी श्रद्धालुओं एवं कांवड़ि‍यों का देवघर की पावन धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार देश-विदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं एवं कांवड़ि‍यों के संपूर्ण सुविधा हेतु तत्परता से कार्य कर रही है.

फिर भी अगर किसी भी तरह की कोई परेशानी कांवड़ि‍यों को होती है तो वह @dasraghubar ट्विटर पर अपनी शिकायत कर सकते हैं. अविलंब आपकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी.

“देवघर स्थित बाबा नगरी का मंदिर झारखण्ड का ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए गौरव की बात है. आने वाले वर्षों में देवघर को एक विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ प्रयासरत है. ”

मुख्यमंत्री ने देवघर एवं दुमका जिला प्रशासन को बधाई हुए कहा कि जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने कांवड़ि‍यों के स्वागत में पूरी तत्परता एवं  प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहे हैं और ऐसे ही आगे भी काम करें.

उन्होंने बोल बम के जयघोष के साथ बाबा बैद्यनाथ से प्रार्थना की कि देवघर पहुंचे सभी श्रद्धालुओं एवं कांवड़ि‍यों का मनोकामना पूर्ण हो एवं हमारा राज्य और देश विकास की ओर अग्रसर हो. मुख्यमंत्री ने राज्य की सवा तीन करोड़ जनता को सावन की दूसरी सोमवारी की बधाई भी दी.

Web Title : SIMPLIC TALK OF CM WITH KANVADIS, SHIV DEVOTEES CONGRATULATED THE CHIEF MINISTER FOR BETTER ARRANGEMENTS IN DEOGHAR