आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

देवघर ( बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना ) : सूचना भवन सभागार में आगामी लोकसभा चुनाव, 2019 को लेकर ईभीएम, वीवीपैट एवं एएलएमटी का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, सीडीपीओ एवं सभी प्रखण्डों के पर्यवेक्षक शामिल थे.  

प्रशिक्षु आइएएस हेमंत सती, अपर समाहत्र्ता, जामताड़ा नन्द किशोर लाल, राज्य स्तरीय प्रशिक्षक शिव मंगल तिवारी, विधि व्यवस्था कोषांग-सह-आचार संहिता कोषांग के वरीय पदाधिकारी अनिलसन लकड़ा, प्रभारी पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी जिला पंचायती राज, देवघर रणवीर सिंह, द्वारा सभी मास्टर ट्रेनरों को ईभीएम और वीवीपैट मशीनों के माध्यम से चुनाव करवाने का प्रशिक्षण दिया गया.  

मौके पर मौजूद प्रशिक्षु आइएएस हेमंत सती ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद सभी प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर के माध्यम से मतदान कर्मियों को प्रखण्ड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा.   इसके आलावा उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव से संबंधित जिले के सभी पदाधिकारियों एवं चुनाव कर्मियों को मतदान में प्रयुक्त होने वाले ईवीएम, वीवीपैट एवं कन्ट्रोल उनिट संचालित करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि मतदान निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से कराया जा सके.  

अपर समाहत्र्ता, जामताड़ा नन्द किशोर लाल ने प्रशिक्षण के दौरान विस्तार से ईवीएम और वीवीपैट मशीन की कार्य प्रणाली, मतदान से पहले किस तरह मशीन को एक्टीव करना है, किस तरह से ईवीएम के माध्यम से वोटिंग करवानी है. मतदान के बाद किस तरह से मशीन से मतदान की रिपोर्ट लेनी हैं के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी.  

प्रशिक्षण के माध्यम से आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्रशिक्षकों को तैयार किया जा रहा है. प्रभारी पदाधिकारी-सह-नोडल पदाधिकारी ने प्रशिक्षण की प्रक्रिया तथा तकनीक एवं सावधानियों के बारे में विस्तार से चर्चा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को सफल एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशन में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन आप सबों के लिए किया गया है.  

प्रशिक्षण के दौरान राज्य स्तरीय प्रशिक्षक शिव मंगल तिवारी ने निर्वाचन प्रक्रिया एवं मतदान के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी. मास्टर ट्रेनर को ईवीएम व वीवीपैट जोड़ने का व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान प्रशिक्षकों ने मतदान के दौरान अपनायी जा रही प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी.  

साथ ही उन्हें बताया गया कि लोकसभा चुनाव के दौरान सभी बूथों पर ईवीएम, वीवीपैट मशीन का ही इस्तेमाल होगा. इसमें मतदाता को सात सेकेंड के लिए जिस प्रत्याशी को वोट दिया है, उसका निशान व सीरियल नंबर दिखेगा. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि मतदाता के मन में किसी भी प्रकार की शंका न रहे.  

इसी शंका को दूर करने के लिए चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया है. सभी अधिकारी पहले राउंड में पूरा ध्यान लगाकर प्रशिक्षण लें ताकि आने वाले चुनावों के दौरान सभी मशीनों से अच्छी तरह से वाकिफ हो जाए.

Web Title : TRAINING PROGRAM ON UPCOMING LOK SABHA ELECTIONS

Post Tags: