अमेरिका की सीपीए परीक्षा पास कर झरिया की रीमा ने बजाया प्रतिभा का डंका

झरियाः  झरिया राजबाड़ी रोड निवासी रीमा अग्रवाल ने अमेरिका की सीपीए परीक्षा पास कर काले हीरे की नगरी का नाम रोशन किया है. कोयला व्यवसायी प्रमोद अग्रवाल एवं गृहिणी सपना अग्रवाल की पुत्री ने इस सफलता से,  न केवल अपने अभिभावकों का मान बढ़ाया है, बल्कि झरिया को भी गर्वित किया है. रीमा, सफलता का श्रेय अपने अभिभावकों, गुरूजनों, परिजनों एवं दोस्तों को देती है.   

भाई-बहन हैं चार्टड अकाउंटेंट

रीमा के बड़े भाई मुकेश अग्रवाल एवं बड़ी बहन प्रियंका अग्रवाल, दोनों सीए हैं. रीमा ने बताया कि उसे सीपीए की प्रेरणा अग्रज मुकेश से मिली. वहीं, छोटा भाई अनिकेत ने इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा 93 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है.   

श्रीराम काॅलेज ऑफ़ काॅमर्स की रही है छात्रा

रीमा की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा धनबाद जिले में ही हुई है. दसवीं की परीक्षा उसने कार्मेल स्कूल से 2011 में पास की. उस परीक्षा में रीमा ने 95 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. वहीं, बारहवीं की परीक्षा राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर से उसने 2013 में पूरी की. इसबार इस प्रतिभाशाली छात्रा ने 96 फीसदी अंक हासिल किए थे. इसके बाद रीमा को दिल्ली के प्रतिष्ठित श्रीराम काॅलेज ऑफ़ काॅमर्स में दाखिला मिल गया, जहां से उसने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की. सीपीए की परीक्षा में भी रीमा ने अपनी मेधा का जौहर दिखाया. उसे ऑडिट एंड एटेस्टेशन में 88, बिजनेस एनवायरनमेंट एंड काॅन्सेप्ट्स में 90, फाइनांशियल एकाउंटिंग एंड रिपोर्टिंग में 87 एवं रेगुलेशन में 89 अंक प्राप्त हुए हैं.       

क्या है सीपीएः

यह एक डिग्री है, जो कई पेपर की परीक्षा पास करने के बाद प्राप्त होती है. यह उपाधि मिलने के बाद] डिग्रीधारी अमेरिका में सीए के रूप में निजी प्रैक्टिस करने की क्षमता पा लेता है. कई मल्टी नेशनल कंपनियां, जिनका व्यापार संयुक्त राज्य अमेरिका में होता है, वे सीपीए पास लोगों को अपने यहां भारी-भरकम पैकेज पर बहाल भी करती हैं. भारत में भी ऐसी कई कंपनिया हैं. रीमा, फिलवक्त डिलाॅयट नामक अमेरिकी कंपनी की गुरूग्राम (गुड़गांव) स्थित शाखा में कार्यरत है.