अपनी बात कार्यक्रम में डीडीसी ने 60 मिनट में सुनी 24 लोगों की शिकायतें, दिया समाधान का आश्वासन

धनबाद : उप विकास आयुक्त श्री शशि रंजन ने अपनी बात कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं को सुना. एक घंटे के कार्यक्रम में लगभग 24 लोगों ने उप विकास आयुक्त को फोन पर अपनी समस्या सुनाई.

कुछ समस्याओं पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि वे स्वयं क्षेत्र का निरीक्षण कर समस्या का समाधान करेंगे. कार्यक्रम के तहत पूर्वी टुंडी के लटानी से अजीत कुमार मिश्रा ने तालाब में पानी की समस्या उप विकास आयुक्त को बताई.

समस्या सुनने के बाद उन्होंने कहा - मैं स्वयं लटानी आउंगा और निरीक्षण कर समस्या का त्वरित निष्पादन भी करूंगा. इसी प्रकार रतनपुर पंचायत के जय दत्त ने बताया कि बारिश आ गई है.

नरेगा के तहत केवल 10 फीट कुएं का निर्माण हुआ है. इस पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि वे आज ही रतनपुर पंचायत पहुंचकर मामले को संज्ञान में लेंगे.

एक कॉलर ने झरिया - सिंदरी सड़क के नूनूडीह मेंं जिला परिषद की जमीन पर कब्जा कर अवैध रूप से शराब की दुकान खोले जाने की शिकायत की.

इस पर उन्होंने कॉलर से कहा कि शिकायत पर त्वरित कार्रवाई कर शराब दुकान को वहां से हटाया जाएगा. बाघमारा अंचल के गर्दा बस्ती के संयम भूंइंया ने म्यूटेशन संबंधित शिकायत की.

इस पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि वे सोमवार को अंचल अधिकारी मिले. उनकी समस्या का समाधान करने के लिए अंचल अधिकारी को निर्देशित किया जाएगा. स्टील गेट के दिलीप कुमार ने राशन कार्ड नहीं बनने की शिकायत की.

डीडीसी ने कहा कि समस्या के समाधान के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया जाएगा. प्रधानखंटा के शक्ति नारायण ने दबंगों द्वारा सरकारी रास्ते पर जाने से रोकने की शिकायत की.

धनसार के प्रकाश कुमार ने धनसार रेलवे फाटक के पास स्ट्रीट लाइट नहीं जलने की शिकायत की.

तोपचांची के दामिन अंसारी में 40 फीट रास्ता पर अवैध कब्जा होने की शिकायत की. छोटेलाल पासवान ने उप विकास आयुक्त से कहा कि राजगंज बाघमारा में उनकी जमीन है.

सड़क चौड़ीकरण में उनकी जमीन चली गई है लेकिन अभी तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला है. नेरो गोविंदपुर के दीनबंधु दास ने कहा कि उनके यहां पानी की घोर समस्या है. मैथन पाइपलाइन को जल मीनार से जोड़ने की मिन्नत की.

इस पर उप विकास आयुक्त ने कहा कि वे इस पर त्वरित कार्रवाई करेंगे. गुहीबांध कतरास के आमिर खान ने तालाब सफाई कराने की बात की. डीडीसी ने कहा कि नगर निगम को सफाई के लिए निर्देशित करेंगे.

मानिक दत्ता ने फोन पर उप विकास आयुक्त को बताया कि 2016 में उनका मकान गिर गया था. उप विकास आयुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उन्हें मकान दिलाने का प्रयास किया जाएगा.

एक घंटे के कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त ने 24 लोगों से सीधा संवाद किया. जबकि सैंकड़ों लोग कॉल वेटिंग में प्रतीक्षारत रहे. कार्यक्रम के समापन के पश्चात उप विकास आयुक्त ने कहा कि अपनी बात कार्यक्रम से जनता से सीधे संवाद करने का अवसर मिला.

साथ ही उनकी समस्याओं को भी जानने का मौका मिला. उन्होंने कहा कि अधिकतर कॉलरों ने सड़क चौड़ीकरण में मुआवजा नहीं मिलने, दबंग द्वारा जमीन पर अवैध दखल करने, मनरेगा में सामग्री का भुगतान नहीं होने, अतिक्रमण सहित अन्य मामले सुने. उन्होंने कहा कि शीघ्र लोगों की समस्याओं को निष्पादित किया जाएगा.