जीवन रेखा ट्रस्ट की नई पहल ;दवाई घर के नाम से अगले माह खुलेगी जेनेरिक दवा केंद्र

धनबाद. जीवन रेखा ट्रस्ट धनबाद वासियो से किये वादे को पूरा करने जा रही है. पूर्व में लिये गए निर्णय के अनुसार अगले माह से केंद्र खुलने जा रहा है. बैंक मोड़ स्थित टेक्सटाइल मार्केट में दवाई घर के नाम से पहला जेनेरिक दवा केंद्र खुलेगा.

उपरोक्त जानकारी देते हुए ट्रस्ट के सचिव राजीव शर्मा ने बताया बैंक मोड़ के बाद एक माह के अंतराल में दूसरा केंद्र गोविंदपुर में खुलेगा. इसकी प्रक्रिया अंतिम चरण में है. दुकान निर्माण का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है.

15 केंद्र खोलने का लक्ष्य : 

उन्होंने बताया ट्रस्ट ने यह लक्ष्य लिया है कि आनेवाले समय मे जिले के भिन्न भिन्न क्षेत्रो में 15 जेनेरिक दवा केंद्र खोला जाएगा. सभी केंद्रों में नियमित रूप से मरीजों को उचित चिकित्सीय परामर्श देने के लिए चिकित्सक भी सेवा देंगे.

10 रु होगी डॉक्टर की फीस : 

उंन्होने कहा चिकित्सक की फीस महज 10 रु प्रति मरीज होगी. ट्रस्ट चिकित्सक की फीस का भुगतान सब्सिटाइज पर करेगी. उन्होंने बताया यह जेनेरिक दवा केंद्र आम जनता को सीधा लाभ पहुँचाएगा. केंद्र में हर दवाई पर 50 से 85 प्रतिशत की छूट मिल जाएगी. चलन में आनेवाली 80 प्रतिशत दवा इस दवाई घर मे उपलब्ध रहेगा.

वेबसाइट पर रहेगी पूरी जानकारी : 

उन्होंने कहा दवाई घर के नाम से एक वेबसाइट भी रहेगा. जिसमे केंद्र में दवा की उपलब्धता, चिकित्सक की उपलब्धता आदि की जानकारी मिलती रहेगी. उन्होंने बताया कई बार गरीब, असहाय लोग पैसे के अभाव में दवा नही खरीद पाते है. ऐसी परिस्थिति में दवाई घर उनके लिए बेहतर विकल्प होगा.