पीएन सिंह तीसरी बार सांसद बने, 484563 वोटो के अंतर से जीते, पेयजल, हवाईअड्डा प्राथमिकता में

धनबाद : 2019 के इस लोक सभा चुनाव में धनबाद संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पीएन सिंह को ऐतिहासिक जीत मिली है. 29वें चक्र में संम्पन हुए चुनाव में पीएन सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वेन्दी कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवार कीर्ति झा आजाद को 484563 वोटो के अंतर से पराजित किया. पीएन सिंह को 824704 कुल मत प्राप्त हुआ. कीर्ति झा आजाद को 340141 कुल मत मिला.

इस जीत के साथ ही पीएन सिंह ने हैट्रिक लगा दी है. कोयलांचल में राजनीति के अजातशत्रु माने जाने वाले पशुपति नाथ सिंह धनबाद संसदीय सीट से इससे पूर्व दो दो बार जीत दर्ज कर चुके है.

पीएन सिंह अपने राजनीतिक कॅरियर के 24 वर्षों में कभी नहीं हारे. छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे. पीएन सिंह आरएसपी कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष बने. फिर तीन बार वार्ड कमिश्नर बने.

जनता पार्टी से भारतीय जनता पार्टी में आने के बाद उन्होंने पार्टी के अंदर अपनी अलग पहचान बनायी. पहले भाजपा के जिलाध्यक्ष बने. वर्ष 1995 में पहली बार भाजपा के टिकट पर धनबाद विधानसभा से चुनाव लड़े. कड़े मुकाबले में चुनाव जीत कर विधायक बने.

इसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वर्ष 2000, 2004 में हुए विधानसभा चुनाव में भी जीत का सिलसिला बरकरार रखा. अलग राज्य बनने के बाद पहले बाबूलाल मरांडी तथा फिर अर्जुन मुंडा सरकार में कैबिनेट मंत्री बने.

शिक्षा, उद्योग, विधि सहित कई विभागों के मंत्री रहे. वर्ष 2009 में भाजपा ने उन्हें धनबाद लोकसभा से टिकट दिया. इस चुनाव में भी उन्होंने जीत हासिल की. फिर 2014 के चुनाव में तो लगभग तीन लाख मतों से जीत हासिल कर नया रिकॉर्ड बना दिया.

इस चुनाव में 484563 वोट के जीत के अंतर के साथ उन्होंने खुद का बनाया रिकॉर्ड भी तोड़ डाला है. मतगणना केंद्र परिसर में उन्होंने पत्रकारों को संबोधित कर कहा कि तीसरी बार जनता ने उनपर अपना विश्वास जताया है.

उनके उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास होगा. अधूरे कामो को पूरा करना अपनी प्राथमिकता बताई. कहा धनबाद की जनता ट्रेफ़िक जाम, पानी की किल्लत तथा हवाईअड्डा की समस्या से दो चार है. अब इस पांच साल के कार्यकाल में इन तीन प्रमुख समस्या को दूर करना है.