Paytm को एक साल में 4,217 करोड़ का नुक्सान

बिजनेस - Paytm की पैरेंट कंपनी One97 कम्यूनिकेशन लिमिटेड को बीते एक साल में तीन गुना नुकसान झेलना पड़ा है. नोएडा की एक फर्म की वार्षिक रिपोर्ट में 31 मार्च को खत्म हुए साल में कंपनी का घाटा 1,604. 34 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,217. 20 करोड़ रुपये हो गया. ‘लाइव मिंट’ की रिपोर्ट के मुताबिक कॉरपोरेट प्रोफेशन कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड नाम के इन्वेस्टमेंट बैंक ने एक गोपनीय रिपोर्ट तैयार की थी, जिसके मुताबिक वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का अनुमानित लाभ 207. 61 करोड़ तय था. इसके पहले इसी साल फरवरी में मिंट ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें बताया गया था कि One97 कम्यूनिकेशन वित्त वर्ष 2016 तक लगभग 8,512 करोड़ रुपये का लाभ हासिल कर सकता है.

कपंनी का कुल रेवेन्यू वित्त वर्ष 2019 में 8. 2% की दर से 3,579. 67 करोड़ रुपये बढ़ा, जो कि एक साल पहले 3,309 करोड़ रुपये था. लेकिन, इसका खर्च साल के 31 मार्च तक पिछले साल के मुकाबले 4,864. 53 करोड़ रुपये से बढ़कर 7,730. 14 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है, “कंपनी ने अपने ब्रांड को स्थापित करने और व्यापारिक गतिविधि को बढ़ाने में काफी ज्यादा पैसे खर्च कर डाले हैं. हमने एक बड़ी रकम कैपिटल और ऑपरेशनल एक्पेंडिचर में डाल दिए, जिसकी वजह से फाइनैशल ईयर के दौरान हमें घाटे का सामना करना पड़ा. ” कंपनी ने कहा है कि उसका फोकस बिसनस की अन्य शाखाओं पेमेंट्स बैंक, इंश्योरेंस और इंश्योरेंस ब्रोकिंग के साथ-साथ ट्रैवल ट्रेकिंग, होटल और मोबाइल वॉलेट पर है. इसकी वजह से आगामी वित्त वर्ष में बेहतर परिणाम आने की उम्मीद है.

मिंट ने बताया है कि कंपनी को विश्वास है कि उनके बिजनस पर उपभोक्ताओं को अभी भी काफी यकीन है और वे अपनी स्थिति आने वाले वर्षों में अच्छी कर लेंगे. वह जल्द की कंपनी को संगठित करते उसका एक सांगठनिक ढांचा तैयार कर लेंगे. जिस तरह से उपभोक्ता कंपनी के साथ अपना सेंटिमेंट बरकरार रखे हुए हैं, वह आने वाले दिनों में बिजनस को गति देने में सहायक सिद्ध होगा. अपनी रिपोर्ट में कंपनी ने कहा है, “मैनेजमेंट बाहरी आर्थिक महौल को लेकर सतर्क है और उसे यकीन है कि ग्राहक के बीच मांग का क्रम लगातार बना रहेगा. ”

Web Title : PAYTM LOSSES RS 4,217 CRORE A YEAR

Post Tags: