कान्हा के 09 बारासिंघा सतपुड़ा टायगर रिजर्व रवाना

बालाघाट. देश के राष्ट्रीय उद्यानो में अपनी विशिष्ट पहपान बनाने वाले कान्हा राष्ट्रीय उद्यानो में कान्हा प्रबंधन के बेहतर संरक्षण का परिणाम है कि आज कान्हा उद्यान, वन्यजीवों को अन्य रिजर्व क्षेत्र में बहुतायत मात्रा में उपलब्ध वन्यप्राणियों को शासन के निर्देशानुसार स्थानांतरित कर रहा है.  कान्हा प्रबंधन की मानें तो कान्हा में सत्तर के दशक में मात्र 66 बारासिंघा बचे थे, लेकिन कान्हा प्रबंधन द्वारा बेहतर संरक्षण के चलते अब कान्हा में इनकी संख्या लगभग 948 तक हो गई है. यही कारण है कि कान्हा में इनकी संख्या बढ़ाने से पिछले कुछ वर्षों में कान्हा से बारहसिंघा को अन्यत्र भेजा गया है, जिसमें वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल में 7 एवं बांधवगढ़ टायगर रिजर्व में 48 मध्य भारतीय हार्ड ग्राउण्ड बारासिंघा को सफलतापूर्वक स्थानांतरण किया जा चुका है. वहीं सतपुड़ा टाईगर रिजर्व में पूर्व में 102 बारहसिंघा भेजे गए थे.

कान्हा में अधिक मात्रा में मौजूद फिर 9 बारासिंघा (02 नर एवं 07 मादा) को 01 अप्रैल को सरही परिक्षेत्र स्थित सौंफ मैदान से सफलता पूर्वक केप्चर कर, सतपुड़ा टायगर रिजर्व रवाना किया गया.   इस पूरे केप्चर प्रक्रिया का नेतृत्व सुनील कुमार सिंह, क्षेत्र संचालक, कान्हा टायगर रिजर्व द्वारा किया गया. केप्चर आपरेशन के दौरान पुनीत गोयल उप संचालक (कोर), डॉ. संदीप अग्रवाल वन्यप्राणी चिकित्सक एवं उनका रेस्क्यू दल तथा कान्हा टायगर रिजर्व के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भूमिका सराहनीय रही.

गौरतलब हो कि इससे पूर्व कान्हा से सतपुडा टाईगर रिजर्व मंे 106 (22 नर, 74 मादा और 10 बच्चे) बारासिंघा स्थानांतरित किये गये थे. राज्य पशु बारासिंघा के सतपुडा टायगर रिजर्व में ट्रांसलोकेशन के लिए भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा अनुमति दी गई थी. जिसके चलते 31 मार्च को समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विशेषज्ञों द्वारा बारासिंघा केप्चर के लिए विशेष रूप से निर्मित बोमा का निरीक्षण किया गया और बारासिंघा केप्चर की रणनीति तैयार की गई.  जिसके बाद 01 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से केप्चर प्रक्रिया प्रारंभ की गई और लगभग 10ः30 बजे बारासिंघा केप्चर की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई और सभी 09 बारासिंघा को विशेष रूप से निर्मित वन्यप्राणी परिवहन ट्रक में सतपुडा टायगर रिजर्व की ओर रेस्क्यू दल की देखरेख में रवाना किया गया.  


Web Title : 09 BARASINGHA SATPURA TIGER RESERVE OF KANHA LEFT

Post Tags:

Reserve