गौतस्करों से गौरक्षकों ने पकडे़ 138 मवेशी, गौवंश को भिजवाया गौशाला, पुलिस को सौंपा मामला

बालाघाट. वारासिवनी थाना अंतर्गत एक बार फिर बड़ी मात्रा में गौरक्षकों ने ग्रामीणों की जानकारी के बाद अवैध रूप से जानवरों को कत्लखाने ले जाने से बचाने में अहम भूमिका निभाई है. गौरक्षकों ने गौतस्करों से 138 मवेशी बरामद किये है, जबकि अंधेरे का फायदा उठाकर गौतस्कर भागने में कामयाब रहे. गौवंश की बरामदगी के बाद पुलिस को मामले की जानकारी देते हुए सभी मवेशियों को गौरक्षकों ने गौ-शाला भिजवा दिया है.

वारासिवनी क्षेत्र के जंगलो से प्रतिदिन गौवंश को गौतस्कर अवैध रूप से महाराष्ट्र होते हुए कत्लखाने ले जा रहे है. बीते दिवस जहां वारासिवनी क्षेत्र के खापा से गौतस्करों द्वारा ले जाये जा रहे 20 मवेशियों को गौरक्षकों ने पकड़कर पुलिस के हवाले किये थे. वहीं दूसरे ही दिन 25 की सुबह ग्रामीणों से मिली जानकारी के बाद विश्व हिन्दु परिषद में भारतीय गौरक्षण एवं संवर्धन परिषद के अध्यक्ष तोमेश दमाहे के साथ उनके साथी दीपक ठाकरे, मुरली चौबे, संजू चौधरी और संगम देवगढ़े ने नेवरगांव के जंगल से बड़ी संख्या में मवेशियों को क्रुरतापूर्वक ले जाते हुए देखा. जिसके बाद जैसे ही गौरक्षक सामने आये, गौतस्कर उन्हें देखते ही अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गये. जहां से लगभग 138 मवेशियों को पकड़कर गौरक्षको ने गौवंश को वारासिवनी स्थित गौ-शाला भिजवाया और घटना की जानकारी वारासिवनी पुलिस को दी. मामले में वारासिवनी पुलिस ने गौतस्करों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया है.  

विहिप के भारतीय गौरक्षण एवं संवर्धन परिषद जिलाध्यक्ष तोमेश दमाहे ने क्षेत्र से लगातार हो रही गौतस्करी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि रात के अंधेरे में हो रही गौतस्करी को रोकने गौरक्षक, बीड़ा उठाकर काम कर रहे है, गौतस्करों को रोकने कड़े कानून के बावजूद गौवंश की तस्करी पर रोक नहीं लग पाना चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि रात के अंधेरे में गौतस्कर कुछ लोगों को भाड़े में रखकर गौतस्करी की घटना को अंजाम दे रहे है, लेकिन गौरक्षक भी गौवंश की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार होकर गौतस्करों को रोकने में लगे है.

थाना प्रभारी अनुराग प्रकाश ने बताया कि बीती रात गौवंश को पकड़ने की जानकारी विहिप और बजरंग दल पदाधिकारियों द्वारा पुलिस को दी गई थी. जिसके बाद सभी 138 गौवंश को बरामद कर उन्हें गौशाला भिजवा दिया गया है. मामले में आरोपियों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है. फरार आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जायेगा.  


Web Title : 138 CATTLE CAUGHT BY GORGYORS FROM COW SMUGGLERS, GAUSHALA SENT TO COW DYNASTY, CASE HANDED OVER TO POLICE