20 टन क्षमता वाली प्रधानमंत्री सड़क पर दौड़ रहे 40 टन लोडेड वाहन, बनने के दो साल बाद ही उखड़ने लगी सड़क

कटंगी. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 2 वर्ष पहले 756. 96 लाख रुपए की लागत से बनी कटंगी मुख्यालय के वार्ड क्रमांक 12 से शुरू होकर ग्राम नंदलेसरा, गजपुर होते हुए चिखलाबांध 18. 3 किलोमीटर लंबाई की सड़क उखड़ने लगी है, जिसकी प्रमुख वजह, इस मार्ग से सड़क की क्षमता से दोगुना लोडेड वाहनों का गुजरना है.  यह मार्ग शहर के सबसे व्यस्ततम मार्गों में से एक है इस मार्ग पर कन्या स्कूल, सिंचाई कार्यालय के अलावा रेलवे स्टेशन है, जो हमेशा ऑटो और रेलवे यात्रियों की वजह से व्यस्त रहता हैं. यही नहीं बल्कि यह मार्ग एक दर्जन से अधिक गांवो को भी जोड़ता.   इसके अलावा इसी मार्ग के आगे ग्राम सेलवा की मैंगनीज खदाने है.  

20 टन के वाहन की क्षमता वाले इस वाहन से मैंगनीज से भरे वाहनांे के अलावा ओवरलोडिंग ट्रकों, गिट्टी के डंपरों का आवागमन होता है. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनी इस सड़क मार्ग से ग्राम नंदलेसरा स्थित धान कैंप से 14 से 16 चक्का ट्रक 40-40 टन धान लेकर गुजर रहे है. जबकि नियमानुसार प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनने वाले मार्ग पर अधिकतम 20 टन की क्षमता वाले वाहन ही आवागमन कर सकते है. बावजूद इस मार्ग से ओवरलोड ट्रकों का परिवहन हो रहा है लेकिन प्रशासन ने कभी भी कोई कार्यवाही नही की. यही कारण है कि शहर के व्यस्ततम इस मार्ग पर इन दिनों भारी अफरा तफरी मची हुई  है. मार्ग से भारी भरकम ट्रकों के आवागमन से सड़क भी खराब हो रही है. जगह-जगह में मार्ग, क्षतिग्रस्त होकर गढ़ढो में तब्दील होने लगा है. जानकारों का कहना है कि यातायात और भारी वाहनों के के दबाव को ध्यान में रखते हुए सड़क बनानी चाहिए, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं किया गया. एक निश्चित क्षमता वाले वाहनों के गुजरने लायक बने इस मार्ग से मैंगनीज खदानों और नंदलेसरा स्थित धान कैंप से ट्रक और हाईवा गुजर रहे है. जिससे मार्ग के धुर्रे उड़ने लगे है. कम क्षमता वाले वाहनों के लिए बने मार्ग से भारी वाहनों क गुजरने से मार्ग को हो रहे नुकसान को देखते हुए कटंगी के वार्ड न. ं 12 के वार्डवासियों के अलावा ग्राम सेलवा, नंदलेसरा, गजपुर के जागरूक  ग्रामीणों ने मार्ग से भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगाए जाने और मार्ग को आवागमन के लिए सुरक्षित रखे जाने की मांग की है.   इस मामले में कटंगी एसडीएम मधुवंतराव धुर्वे का कहना है कि जानकारी लेकर धान के वाहनों के परिवहन को शहर के बसाहट वाले क्षेत्र मार्ग से हटाकर अन्य मार्ग से परिवहन के लिए निर्देशित किया जाएगा.


Web Title : 40 TON LOADED VEHICLES RUNNING ON 20 TON CAPACITY PRIME MINISTERS ROAD, ROAD STARTED CRUMBLING ONLY AFTER TWO YEARS OF CONSTRUCTION