पांच महिने से आशा कार्यकर्ताओं को नहीं मिला मानदेय, आशा कार्यकर्ताओं ने जताई नाराजगी, सीएमओ को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. ग्रामीण क्षेत्रो में स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण से लेकर जनकल्याणकारी और हितग्राहीमूलक योजनाओं को पहुंचाकर स्वास्थ्य विभाग की कड़ी के रूप में काम कर रही जिले की आशा कार्यकर्ताओं को विगत जनवरी से अब तक का मानदेय नहीं मिला है. जिससे आशा कार्यकर्ताए, आर्थिक रूप से परेशान है. पांच महिनों से मानदेय नहीं मिलने से परेशान, आशा कार्यकर्ता अध्यक्ष गीता बिसेन से मुलाकात कर कार्यकर्ताओं ने अपनी मानदेय समस्या से अवगत कराया. जिसके बाद आशा कार्यकर्ता संघ ने सीएचएमओ को ज्ञापन सौंपकर, जल्द से जल्द पांच महिनों का बकाया मानदेय देने की मांग की है और जल्द मानदेय नहीं मिलने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

अध्यक्ष गीता बिसेन ने कहा कि पूरे जिले में आशा कार्यकर्ताओं को पांच महिनो से मानदेय नहीं मिला है. मानदेय को लेकर विभाग ने पहले चुनाव की आचार संहिता के कारण मानदेय का भुगतान नहीं होने की बात कही और अब बजट नहीं होने की बात कही जा रही है. हम पूछते है कि स्वास्थ्य विभाग की कड़ी के रूप में कार्य कर रही केवल आशा कार्यकर्ताओं के लिए ही आचार संहिता या बजट है, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से लेकर छोटे कर्मचारियों को लेकर क्यों यह बात नहीं कही जाती है. उन्होंने कहा कि जिले में आशा कार्यकर्ता टीकाकरण से लेकर स्वास्थ्य विभाग की योजनाओ को जन-जन तक पहुंचाने और उनका लाभ दिलवाने के साथ ही स्वास्थ्य को लेकर आशा कार्यकर्ता अंतिम छोर के व्यक्ति तक अपनी सेवाए दे रही है और उन्हें ही मानदेय के लिए महिनों का इंतजार करना पड़ रहा है.  

उन्होंने कहा कि बिना संसाधन और सुविधाए दिए बिना अब आशा कार्यकर्ताओं को आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने कहा जा रहा है, जो न्याय संगत नहीं है, चूंकि आशा कार्यकर्ताएं कम पढ़ी-लिखी है और उनके पास सुविधाएं नहीं है. यदि स्वास्थ्य विभाग सुविधा और प्रशिक्षण देता है तो आशा कार्यकर्ता, यह कार्य करने भी तैयार है. उन्होंने कहा कि आज हमने सीएमओ कार्यालय में मानदेय की मांग को लेकर ज्ञापन दिया है, जल्द ही हमारी मांगो पर विचार नहीं किया जाता है तो पूरे जिले की आशा कार्यकर्ता काम बंद कर हड़ताल पर चले जाएगी. इस दौरान जिले के सभी ब्लॉकों से मुख्यालय पहुंची आशा कार्यकर्ता उपस्थित थी.


Web Title : ASHA WORKERS HAVE NOT RECEIVED HONORARIUM FOR FIVE MONTHS, ASHA WORKERS EXPRESSED DISPLEASURE, SUBMITTED A MEMORANDUM TO CMO