बारिश से बहा मानकुंवर नदी पर बना डायवर्सन मार्ग का पुलिया, बालाघाट-नैनपुर एनएच बंद, बालाघाट से उगली होते हुए नैनपुर जा रहे लोग

बालाघाट. बालाघाट-नैनपुर मार्ग पर अंग्रेजो के समय बना पुल बीते बारिश के मौसम में अत्यधिक बारिश के कारण बह गया था. जिससे यह मार्ग पूरी तरह से अवरूद्ध हो गया था और बालाघाट से नैनपुर जाने वाले लोग नगरवाड़ा से उगली, केवलारी होते हुए नैनपुर जा रहे थे. वहीं बस आवागमन में बसें चांगोटोला तक जाती है, जिसके बाद आगे जाने वाले यात्री पैदल टूटे पुल से आवागमन कर दूसरी ओर खड़ी बसे से आगे के गंतव्य के लिए रवाना होते थे. पुल की आवश्यकता को देखते हुए इसके निर्माण का टेंडर जारी किया गया. बताया जाता है कि इसका टंेडर भी हो गया है, जिसके चलते निर्माण से पूर्व एनएच पीडब्ल्युडी जबलपुर के माध्यम से पुल निर्माण किया जाना है, जिसके लिए वैकल्पिक पुल बनाया गया था. जिसको बने अभी एक माह ही हुआ था कि वह भी बीते दिनों लगातार हो रही बारिश के चलते बह गया. 2 मई की सुबह जब बसे वहां तक पहुंची तो पता चला कि पुल टूट गया है.  

लगभग एक माह में ही वैकल्पिक मार्ग के बारिश के पानी मंे बह जाने से वैकल्पिक मार्ग की गुणवत्ता को लेकर सवाल खड़े हो रहे है. वहीं जिले के इस महत्वपूर्ण मार्ग पर वैकल्पिक डायवर्सन पुलिया के बह जाने को लेकर कोई भी जिम्मेदार यहां नहीं है, एमपीआरडीसी प्रबंधक दीपक आड़े का कहना है कि 6 साल पहले ही हमने सड़क को हेंडओवर कर दिया है और अब यह काम एनएच पीडब्ल्युडी जबलपुर देख रहा है.

फिलहाल गत दिनांे हुई तेज बारिश से मानकुंवर नदी से होकर तेज बहाव से बहने वाले पानी के कारण डायवर्सन पुलिया बीच से टूट गया है. बताया जाता है कि डायवर्सन पुलिया निर्माण के दौरान नदी के पानी के बहाव के लिए डाले गये सीमेंट के मांेगे की संख्या कम और छोटे होने के कारण, वे बरसात के कारण नदी से तेजी से बहने वाले पानी के बहाव को संभाल नहीं सके और डायवर्सन पुलिया बीच से टूट गया. घटना के बाद जिस तरह से प्रशासनिक हमले की सक्रियता में कच्छप गति दिखाई दे रही है, उससे नहीं लगता है कि जल्द ही इस मार्ग पर आवागमन प्रारंभ हो सकेगा.  

बालाघाट-नैनपुर सड़क मार्ग पर चांगोटोला गुडरु के घंघरिया ग्राम के पास मानकुंवर नदी का डायवर्सन मार्ग पर बने वैकल्पिक पुलिया के सोमवार कि रात्रि में बह जाने से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है. जिसके चलते इस मार्ग से आवागमन करने वाले निजी वाहन नगरवाड़ा से उगली, केवलारी होते हुए नैनपुर कि ओर जा रहे हैं. बालाघाट से आने वाली बसांे का चांगोटोला तक ही आवागमन हो पा रहा है.    

Web Title : BALAGHAT NAINPUR NH CLOSED, PEOPLE GOING TO NAINPUR VIA UGLI WERE WASHED AWAY DUE TO RAIN