विवाहिता ने पिता से रोते हुए फोन बात की और फिर लगा ली फांसी, मायके पक्ष ने ससुरालवालो पर लगाया प्रताड़ना का आरोप

बालाघाट. शनिवार को लांजी थाना अंतर्गत एक विवाहिता महिला ने रोते हुए अपने पिता से फोन से बात की, जिसके बाद उसने घर में ही फांसी लगाकर जान दे दी. इस घटना के बाद मृतिका के मायके पक्ष वालों ने ससुरालवालों पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है. वहीं मामले में पुलिस ने शव बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है.

मिली जानकारी अनुसार लांजी थानांतर्गत पूर्वाटोला के वार्ड नं. 6 में निवासी शेख हिना ने शनिवार को अपने ही घर में फांसा लगाकर अपनी जान दे दी. बताया जाता है शेख हिना का विवाह करीब पांच साल पहले जुनैद पिता जरीब खान के साथ हुआ था. जुनैद खान लांजी में मोबाईल एवं रिपेरिंग शॉप भी चलाता है. जिनके दो छोटे-छोटे बच्चे भी हैं. जिनके सिर से बचपन में मां का साया उठ गया. मृतक शेख हिना के परिजनों का कहना है कि शनिवार की सुबह करीब 7 बजे उनकी बेटी ने उनसे फ ोन पर बात की. इस दौरान उसने रोते हुए अपनी आपबीती बताई. बेटी अपने ससुराल पक्ष पर उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगा रही थी. इसके 2 घंटे बाद ही हिना द्वारा सुसाइड किये जाने की सूचना मिली. जिसके बाद परिजन छत्तीसगढ़ के दुर्ग से लांजी पहुंचे.  

मृतका के माता-पिता का आरोप है कि शादी के छह महीने बाद ही हिना के साथ, रूपयो की मांग को लेकर ससुराल वालों ने मारपीट करनी शुरू कर दी थी. कभी 50 हजार की डिमांड की जाती थी तो कभी एक लाख रूपये की. बार बार पैसे देकर वे परेशान हो चुके थे, लेकिन शेख हिना के साथ उत्पीडन की घटना कम होने का नाम नही ले रही थी. पिता ने बताया कि पांच वर्ष के विवाह अंतराल में जुनैद खान को लगभग 3 से चार लाख रूपए दिए है. कुछ समय पूर्व जुनैद खान को एक लाख चालीस हजार कीमत का आई फोन भी लेकर दिया गया था. यही नहीं बल्कि उनका आरोप है कि जुनैद खान की लांजी स्थित दुकान में भी लगभग 90 प्रतिशत सामान उनके द्वारा ही खरीदकर दिया गया है. बावजूद इसके बेटी के साथ ससुराल वालों की प्रताड़ना कम नहीं हुई. जिससे तंग आकर ही हिना ने ऐसा कदम उठाया है. मृतिका के मायके पक्ष वालों ने बताया की हिना की मौत की खबर भी उन्हें अपने रिश्तेदार के लोगों के माध्यम से पता चली, उन्हें उसके पति  जुनैद खान और उसके परिजनों ने कोई जानकारी नहीं दी.  बेटी की जान देने की घटना से दुःखी मृतिका के पिता शेख नफीज ने अपने दामाद जुनैद खान पर दहेज की मांग को लेकर बेटी हिना को प्रताड़ित करने के साथ ही किसी अन्य लड़की से प्रेम संबंध होने का आरोप भी लगाया है.

घटना के बाद अस्पताल परिसर में काफी गहमा गहमी का माहौल रहा. मृतिका के परिजन जैसे ही अस्पताल पहुंचे शेख हिना को मृत देखकर फूट-फूटकर रोने लगे और उसके पति जुनैद खान को ही शेख हिना की मौत का जिम्मेदार बताने लगे. इससे पहले की स्थिति बिगड़ती, यहां मौजूद एसडीओपी सतेंद्र घनघोरिया, नगर निरीक्षक दिनेश सोलंकी एवं पुलिस ने स्थिति को संभाल लिया.  हालांकि इस मामले में मृतिका शेख हिना के पति जुनैद खान का कहना है कि किसी भी प्रकार कोई विवाद नहीं था. वह सुबह 8 बजे के दौरान जब बाथरूम था तब उसकी पत्नी ने घर के किचन में फांसी लगा ली. जैसे ही वह बाहर निकला दरवाजा को धक्का देने पर वह नहीं खुला. जिसे जोर से धकेलने पर दरवाजा खुला तो देखा हिना फांसी पर लटकी हुई थी.  इस मामले में एसडीओपी सत्येन्द्र घनघोरिया ने बताया कि पूर्वाटोला निवासी शेख हिना द्वारा सुसाइड के मामले में शव बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद पुलिस ने पोस्टमार्टम करवाकर, शव परिजनों को सौंप दिया है. शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है. जिसमंे जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी.


Web Title : MARRIED WOMAN TALKS TO FATHER CRYING ON PHONE AND THEN HANGS HERSELF, MATERNAL SIDE ACCUSES IN LAWS OF TORTURE