रानी हार चोरी मामले में अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज, विरोधाभाषी बयान से मामला संदेहास्पद, जांच में जुटी पुलिस

बालाघाट. नगर के गुजरी बाजार स्थित मयंक ज्वेलर्स से सोने का एक पेडल और चेन के साथ तीन तोले का स्टेट और सेंट्रल जीएसटी मिलाकर एक लाख 52 हजार 500 रूपये का हार महज चंद मिनट में दूकान और बताये गये स्थल की कुछ मीटर की दूरी पर चोरी हो जाने की सनसनीखेज घटना पर कोतवाली पुलिस ने फरियादी महिला रितेश्वरी माहुले की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ चोरी की धारा 379 के तहत मामला कायम कर विवेचना में लिया है.

इस मामले में घटनाक्रम के बाद से पुलिस में दर्ज कराई गई रिपोर्ट में पति-पत्नी के विरोधाभाषी बयान और मयंक ज्वेलर्स की रसीद मंे रानी हार को लेकर चुकाई गई रकम की प्रविष्टि और पुलिस में महिला द्वारा की दर्ज कराई गई रिपोर्ट में ज्वेलर्स के पास की गई जमा रकम में भी अंतर नजर आने पर मामला संदेहास्पद प्रतित होता नजर आ रहा है. हालांकि पुलिस का कहना है कि प्रथमदृष्टया महिला की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ चोरी का अपराध दर्ज कर विवेचना की जा रही है, विवेचना में सभी संबंधितों से पूछताछ के साथ ही मामले से जुड़े सभी बिंदुओं की जांच की जा रही है और जल्द ही मामले को सुलझा लिया जायेगा.

गौरतलब हो कि गत 23 अक्टूबर को ग्रामीण थाना अंतर्गत वार्ड क्रमांक 4 कोसमी निवासी रितेश्वरी माहुले अपने पति ओंमकार माहुले एवं जेठानी रूखमणी माहुले के साथ गुजरी बाजार स्थित मयंक ज्वेलर्स आई थी. जहां उन्होंने एक सोने का रानी का हार पसंद किया था. जिसकी जीएसटी मिलाकर ज्वेलर्स के बिल अनुसार एक लाख 52 हजार 500 रूपये थी. पुलिस में महिला द्वारा दर्ज कराई रिपोर्ट के अनुसार वह रविवार को होने वाले करवा चौथ में पहनने 15 हजार रूपये देकर हार लेकर दुकान से निकली और अभी महज चंद दूरी पर स्थित मदन मेडिकल के पास पहुंची ही थी कि उसे पर्स हल्का लगा. जब उसने पर्स देखा तो पर्स की चेन खुली थी और रानी हार गायब था. पुलिस में की गई शिकायत के अनुसार महिला ने बताया कि मयंक ज्वेलर्स को हार की कीमत के रूप में अब तक तीन बार में वह 40 हजार रूपये दे चुकी है, जिसमंे 23 अक्टूबर को 15 हजार रूपये देने से पहले वह सबसे पहली 20 हजार रूपये की रकम 6 जून को दी, जिसके बाद 25 अगस्त को 5 हजार रूपये दी थी. जबकि दुकानदार के बिल में 23 अक्टूबर को दी गई 15 हजार की जमा रकम दर्ज नहीं है, बिल में यह जरूर है कि महिला रानी हार को 25 को वापस लायेंगी. जो वह उसे करवा चौथ पर पहनने 23 की शाम को लेने आई थी. वहीं घटना के बाद पति ओंमकार माहुले ने घटना को मयंक ज्वेलर्स से बाफना ज्वेलर्स के बीच की होने की बात कही थी. जबकि महिला ने रिपोर्ट में मयंक ज्वेलर्स से मदन मेडिकल के बीच में होने की बात कही है. जिससे यह मामला पहली नजर में संदेहास्पद नजर आ रहा है, बहरहाल अब देखना है कि पुलिस भीड़भाड़ वाले मार्ग से हुए रानी हार के रहस्यमय तरीके से चोरी के मामले को कैसे और कब तक सुलझा पाती है.  


इनका कहना है

हमें लगभग 7 बजे सूचना मिली थी. फरियादी रितेश्वरी माहुले ने बताया था कि गुजरी बाजार में स्थित मयंक ज्वेलर्स से हार लेकर जा रही थी और 100-150 फीट चली ही थी कि उसे हल्का महसुस होने लगा, जब उसने पर्स देखा तो हार गायब था. जब हम वहां पहुंचे तो देखा कि काफी भीड़ थी. जिसके बाद मयंक ज्वेलर्स और बाहर अन्य के सीसीटीव्ही फुटेज देखे गये है. महिला की रिपोर्ट पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया है, विवेचना जारी है. दुकानदार और फरियादियां के बीच कैसे विश्वास था और उसने पूरी रकम चुकाये बगैर महंगा हार कैसे दे दिया. इस संबंध में दुकानदार और फरियादी से पूछताछ की जायेगी. यह सभी विवेचना के पहलु है. रसीद में हार का बकाया के साथ ही त्यौहार के बाद लौटाने की बात भी लिखी है.  

के. एस. गेहलोत, थाना प्रभारी कोतवाली थाना


Web Title : CASE REGISTERED AGAINST UNIDENTIFIED IN RANI HAR THEFT CASE, CASE SUSPICIOUS DUE TO CONTRADICTORY STATEMENT, POLICE INVESTIGATING