जिला लघु वनोपज संघ मर्या. उत्तर वनमंडल के संचालक मंडल का निर्वाचन,संचालक मंडल में चुने गये 11 सदस्य, 1 को तय होगा अध्यक्ष

बालाघाट. जिला लघु वनोपज संघ मर्या. उत्तर वन मंडल के संचालक मंडल के सदस्यों के निर्वाचन रिटर्निंग आफिसर वरिष्ठ सहकारी निरीक्षक आर. के. पौनीकर की मौजूदगी में किया गया. उत्तर वन मंडल जिला लघु वनोपज सहकारी संघ के संचालक मंडल के सदस्यों के निर्वाचन की प्रक्रिया सोसायटी कार्यालय जिला लघु वनोपज सहकारी संघ मर्या उत्तर सामान्य वनमंडल में कराई गई. उत्तर वन मंडल जिला लघु वनोपज सहकारी संघ के संचालक मंडल में सामान्य वर्ग से 8 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से 01 सदस्य का निर्वाचन किया जाना था. सामान्य वर्ग के सदस्यों में 02 स्थान महिला वर्ग के लिए आरक्षित है.

संचालक मंडल के सदस्यों के निर्वाचन के लिए 27 सितंबर को दोपहर 12 बजे से 03 बजे तक विशेष साधारण सम्मिलन में मतदान एवं मतगणना की गई. उत्तर वन मंडल जिला लघु वनोपज सहकारी संघ के संचालक मंडल के सदस्यों के लिए सामान्य वर्ग से 16 प्रतिनिधियों ने नामांकन दाखिल किया था. जबकि अजजा के लिए दो सदस्यों ने नामांकन दाखिल किया गया था. वहीं महिला वर्ग के लिए दो स्थान आरक्षित थे. हालांकि 2 महिलाओं के लिए आरक्षित वर्ग मंे महिलाओं का निर्वाचन निर्विरोध रहा. जबकि सामान्य वर्ग के 8 स्थान के लिए 16 और अजजा वर्ग के एक पद के लिए दो नामांकन दाखिल होने से निर्वाचन कराया गया. जिसमें अधिकत्तम मत वाले प्रतिनिधियों को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्वाचित घोषित किया गया.  

30 प्राथमिक लघु वनोपज समिति प्रतिनिधियांे ने किया निर्वाचन

बताया जाता है कि जिला लघु वनोपज संघ मर्यादित उत्तर वनमंडल के अंतर्गत 31 प्राथमिक लघु वनोपज समिति है, जिसके प्रतिनिधि ही इस निर्वाचन में हिस्सा ले सकते है. चूंकि 31 में 1 प्रतिनिधि की मृत्यु होने के कारण अब केवल 31 प्रतिनिधियांे के बीच निर्वाचन कराया गया. जिसमें सामान्य वर्ग के 8 पदो के लिए 16 उम्मीदवार और 1 अजजा पद के लिए 2 उम्मीदवारो ने नामांकन दाखिल किया था. जिनके लिए निर्वाचन के बाद अधिक मत प्राप्त प्रतिनिधियों को निर्वाचित किया गया.

जिला लघु वनोपज संघ संचालक मंडल में इन्होंने मारी बाजी

जिला लघु वनोपज संघ मर्या. उत्तर वन मंडल के संचालक मंडल के सदस्यों में सामान्य वर्ग में प्राथमिक लघु वनोपज समिति परसवाड़ा से अशोक मंडलेकर, कचनारी समिति से अश्विनी प्रसाद दुबे, कुमादेही से सम्मलसिंह धुर्वे, गढ़ी से मनीदास धारवैया, दमोह से तेजलाल उके, बघोली से महेश कुमार गजावे, समनापुर से आशाराम लिल्हारे, चरेगांव से शिवकुमार पंद्रे निर्वाचित घोषित किये गये. जबकि अजजा से सर्वाधिक मत प्राप्त करने पर एक सदस्य के रूप में पल्हेरा से रवनूसिंह धुर्वे और अनारक्षित महिला पद में निर्विरोध कुमगांव से सुनीता मेरावी और बिरसा लघुवनोपज समिति प्रतिनिधि रामकली धुर्वे निर्वाचित घोषित की गई.  

1 को होगा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं संस्था संस्थाओं के प्रतिनिधियों का निर्वाचन 

संचालक मंडल सदस्य के निर्वाचन के बाद 28 सितम्बर को दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक रिक्त स्थानों के लिए सहयोजन किया जायेगा. 28 सितम्बर को ही अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं अन्य संस्थाओं में भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों के निर्वाचन के लिए सूचना जारी की जायेगी और 01 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से 03 बजे तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं अन्य संस्थाओं में भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों का निर्वाचन किया जायेगा.

कांग्रेस का कब्जा

हालांकि यह चुनाव दलगत राजनीति से नहीं होते है, लेकिन निर्वाचन में जिस प्रकार से अशोक मंडलेकर ग्रुप ने सर्वाधिक मत लेकर जिला लघु वनोपज संघ मर्या. उत्तर वन मंडल के संचालक मंडल के सदस्यों के निर्वाचन में दबदबा बनाया है, उससे इस निर्वाचन में कांग्रेस का कब्जा बताया जा रहा है. चंूंकि अशोक मंडलेकर कांग्रेस से तालुक्कात रखते है.  

तेंदुपत्ता बीमा को प्रारंभ करने किया जायेगा प्रयास

हालांकि अभी संचालक मंडल अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का निर्वाचन किया जाना है लेकिन जिस प्रकार से अशोक मंडलेेकर ग्रुप के सदस्यो को बहुमत मिला है, उससे अपेक्षा की जा रही है कि अध्यक्ष अशोक मंडलेकर को बनाया जा सकता है. हालांकि अभी यह सब संभावनाये है. फिलहाल संचालक सदस्यों के निर्वाचन जीतने के बाद संचालक मंडल सदस्य अशोक मंडलेकर ने कहा कि सरकार ने तेंदुपत्ता बीमा को बंद किया है, उसे प्रारंभ करवाने सहित तेंदुपत्ता पर मिलने वाले बोनस का निर्धारण संग्रहक पत्रक के माध्यम से किये जाने का प्रयास किया जायेगा. ताकि श्रमिकों का शोषण न हो सके.


Web Title : DISTRICT SMALL VANOPAJ SANGH AMARYA. ELECTION OF BOARD OF DIRECTORS OF NORTH FOREST DIVISION, 11 MEMBERS ELECTED TO BOARD OF DIRECTORS, 1 TO BE DECIDED BY CHAIRMAN