किसानों को नहीं मिल रहा उर्वरक और बीज, कृषि विभाग की बैठक में जनपद सदस्यों ने उठाया मुद्दा

बालाघाट. जिले में खरीफ सीजन में फसल की बुआई का काम शुरू है, ऐसे में किसानांे को खेतो में डालने के लिए उर्वरक और बीज के लिए परेशान होना पड़ रहा है. किसानो को उर्वरक और बीज की आ रही समस्याओं को लेकर कृषि विभाग की बैठक में जनपद सदस्यों ने यह मुद्दा उठाया. यही नहीं बल्कि सब्जियों की पैदावार के लिये मिलने वाले मुफ्त बीज भी किसानों को नहीं मिलने की बात जनपद सदस्यों ने कही.  दरअसल, 19 जुलाई को विकासखंड कृषि विभाग कार्यालय में जनपद अध्यक्ष फूलचंद सहारे और जनपद कृषि समिति ने कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की. यह बैठक दोपहर से सायंकाल तक चली.

इस दौरान किसान को कृषि विभाग से मिलने वाले डीएपी खाद, यूरिया और कीटनाशक के लिए किसानों को हो रही परेशानियों को जनपद सदस्यों ने अधिकारियों के सामने रखा. जनपद सदस्य भुरू पटेल ने किसानांे को हो रही समस्या पर सरकार को घेरते हुए अधिकारियों के कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए. उन्होंने आरोप लगाया कि उर्वरक ना भेजकर सरकार किसानों के साथ छल-कपट कर रही है बैठक में कृषि सभापति सुवेता राणे, भुरू पटेल, सरिता पांचे, महेश मोहारे, भुवनेश्वर रजक, कुलदीप निकोसे के साथ ही कृषि विभाग से वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी दीपा टेंभरे और कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित थे.   सदस्यों का कहना था कि कृषि विभाग से किसानो को मिलने वाली डीएपी खाद, बीज और कीटनाशक नहीं मिलने से किसान महंगे दाम पर उर्वरक खरीदने को मजबूर है.  

 जनपद अध्यक्ष फुलचंद सहारे ने कहा कि किसानों की समस्या को लेकर हमने कृषि अधिकारियों के साथ बैठक की है और कहा है कि मैदानी स्तर की कार्ययोजना पर काम करें और किसानों तक पहुंचा जाये. बीज की सही जानकारी मिले और ऑनलाईन समस्या आने पर उसका समाधान जल्दी से किया जाये. अधिकांश किसान ऑनलाईन प्रक्रिया से अनभिज्ञ है. इस वजह से उन्हें भी परेशानी होती है. जिसका समाधान करना कृषि अधिकारियों का काम है. वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी बालाघाट दीपा टेंभरे ने बताया कि विकासखण्ड स्तर पर काम किया जा रहा है जो उर्वरक पहले आये थे उसका वितरण कर दिया गया है और जो बीज आएंगे उन्हें किसानों तक पहुंचा दिया जायेगा. हम निरंतर किसानों के संपर्क में रहते है और जैसी जिसका आवश्यकता होती है उसके अनुरूप नियमों के तहत उर्वरक दिया जाता है.  


Web Title : FARMERS ARE NOT GETTING FERTILIZERS AND SEEDS, DISTRICT MEMBERS RAISED THE ISSUE IN THE MEETING OF THE AGRICULTURE DEPARTMENT