बालश्रम से समाज और देश को नुकसान, अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेद्य दिवस पर फिल्म और विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

बालाघाट. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 12 जून 2023 अंतर्राष्ट्रीय बाल श्रम निषेद्य दिवस पर माननीय प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष दिनेश चन्द्र थपलियाल के मार्गदर्शन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन श्रम विभाग के समन्वय से किया गया.

शिविर के दौरान सचिव एवं जिला न्यायाधीश आसिफ अब्दुल्लाह द्वारा उपस्थित बच्चों को कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा संचालित योजना असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए विधिक सेवा योजना, निःशुल्क विधिक सहायता योजन, के बारे में भी अवगत कराया गया. साथ ही कहा कि बाल श्रम सेे नुकसान, केवल श्रम के चंगुल में फंसे बच्चों को ही नही होते बल्कि समाज एवं देश को भी होते है. बच्चों के बालश्रम में फंसने से उनकी जिंदगी बर्बाद हो जाती है. जागरूकता के अभाव में लोग बालश्रम को अनदेखा करते है और बच्चों से काम कराने वालों को कुछ नही कहते है.  

शिविर के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी जितेन्द्र मोहन धुर्वे द्वारा उपस्थित बच्चों को बालश्रम निषेद्य दिवस मनाये जाने का उद्देश्य एवं बालश्रम से संबंधित कानूनी प्रावधानों के संबंध में अवगत कराया. उन्होंने कहा कि हमारे देश में आज भी व्यापक स्तर पर बच्चों के अधिकारों का हनन कुछ लोग बालश्रम के लालच में करते है. बालश्रम कराना कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है. उक्त शिविर में श्रम पदाधिकारी एवं श्रम निरीक्षक द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में उपस्थित बच्चों को जानकारी प्रदान की गई.  शिविर में 130 से अधिक बच्चे को नुक्कड़ नाटक के द्वारा बालश्रम से संबंधित प्रस्तुति दी गई. शिविर के दौरान श्रम विभाग के अधिकारी, पैरालीगल वालेंटियर सुश्री कमर सुल्ताना एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कर्मचारीगण उपस्थित थे.  

अन्तर्राष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस पर बच्‍चों को दिखाई गई फिल्‍म

12 जून को अन्तर्राष्ट्रीय बाल श्रम दिवस के अवसर पर श्रम विभाग द्वारा कार्यक्रम में गर्राटोला में निवासरत बालक, बालिकाओं, खुला आश्रय गृह के बालक एवं बालिका गृह, बाल गृह के बच्चों को शामिल किया गया. बच्चों के साथ संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे. इस अवसर पर बच्चों को मयूर टॉकीज बालाघाट में बाल फिल्म वीर अभिमन्यू दिखायी गई. बालाघाट निवासी अर्पित वैद्य सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा बच्‍चों के लिए नाश्‍ते का प्रबंधन किया गया था.

फिल्म प्रदर्शन के बाद बच्चों को पवन बस संस्थान द्वारा मलिकार्जुन होटल में लाया गया. जहॉ पर होटल प्रबंधन की ओर से बच्चों एवं उपस्थित सदस्यों को भोजन कराया गया. तत्पश्चात संक्षिप्त कार्यक्रम के तहत आवाज संस्था के प्रमुख श्री शिवगिरी गोस्वामी एवं सदस्यों द्वारा बच्चों के शिक्षाप्रद नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. बच्चों के मनोरंजन के लिए राजा वंशकार (श्यामबेंड) द्वारा वाद्ययंत्र के माध्यम से देशभक्ति गीत सुनाया गया.


Web Title : FILM AND LEGAL LITERACY CAMP ORGANIZED ON INTERNATIONAL DAY AGAINST CHILD LABOUR