लॉकडाउन में गुजरी बाजार में लगी आग,लाखों का नुकसान, व्यापारियों का सवाल बंद दुकानों में कैस लगी आग

बालाघाट. जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आगामी 30 अप्रैल तक जिले में लॉकडाउन है, ऐसे में पूरा बाजार और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद है, फिर आगजनी की घटनायें कैसी हो रही है. यह बात आग से अपनी दुकानों को जलता हुआ देखकर आग में अपना व्यापार तबाह होने के बाद व्यापारियों की व्यथा थी. हालांकि नगर के गुजरी बाजार में स्थित लगभग तीन से चार दुकानों में आज दोपहर आग लगने से दुकानदारों को लाखों रूपये का नुकसान पहुंचा है. जिसमें माखीजा की कपड़े की दुकान सहित मुकेश रोकड़े की जनरल स्टोर्स और अन्य दुकानें है. बहरहाल गुजरी बाजार में स्थित दुकानो में आगजनी की सूचना के बाद पहुंचे नगरपालिका फायर वाहन की मदद से आग पर काबु पाया जा सका, लेकिन तब तक आग से दुकान का सारा सामान पूर्णतया जलकर खराब हो चुका था, या कहे की राख बन गया था तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी.  

आगजनी की सूचना के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी भी घटनास्थल पहुंचे. तहसीलदार रामबाबु देवांगन ने बताया कि आगजनी की सूचना के बाद नपा के फायर वाहन की मदद से गुजरी बाजार के तीन-चार दुकानों में लगी आग पर काबु पा लिया गया है. चूंकि गुजरी बाजार में अतिक्रमण होने से फायर वाहन को पहुंचने में असुविधा हुई है, जिसे बाद में देखा जायेगा.  

गुजरी बाजार में स्थित दुकान में आगजनी से पीड़ित व्यापारी माखीजा का कहना है कि संजय गारमेंट के नाम से गुजरी बाजार में उसकी दुकान थी. जिसमें लगभग ढाई से तीन लाख रूपये का सामान था, जो आगजनी में जलकर पूरा खाक हो चुके है, जिससे उन्हें लाखों रूपये का नुकसान पहुंचा है. व्यापारी मुकेश रोकड़े की मानें तो हाल में ही 12 लाख के कर्ज और बैंक से 5 लाख के लोन को लेकर सामान दुकान में सामान भरा था. जो दुकान में आग लगने से पूरी तरह से बर्बाद हो गया है, ऐसे में अब उसे चिंता सता रही है कि बाजार और बैंक के कर्ज वह कैसे चुकायेगा. सरकार कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लगा रही है, व्यापार वैसे ही चौपट हो गया है और इस आगजनी ने पूरी तरह से तोड़कर रख दिया है. ऐसे में उनके परिवार का भरण-पोषण कैसे होगा, यह चिंता सता रही है. उन्होंने लॉकडाउन में दुकानो में आगजनी की घटना पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जहां लॉकडाउन में सभी प्रतिष्ठान बंद है और प्रशासन का अमला सड़को पर तैनात है तो फिर कैसे दुकानों में आग लग गई. उन्होंने कहा कि इस आगजनी से उनका पूरा परिवार बर्बाद हो गया है. इस मामले में अब व्यापारी, लॉकडाउन में आगजनी की घटना से व्यापारियों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाये जाने की मांग उठा रहे है.  


Web Title : FIRE BREAKS OUT IN LOCKDOWN MARKET, LOSS OF LAKHS, TRADERS QUESTION CAS ING SHOPS