जिले में बाढ़ का उतरा पानी, चार मकान हुए क्षतिग्रस्त, जिले में कई स्थानो पर मार्ग बंद, खेतो में लगी फसलो पहुंचा नुकसान

बालाघाट. जिले में अतिवर्षा और भीमगढ़ बांध से छोड़े गए पानी के चलते वैनगंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांवो में बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए थे. जिसके कारण मंगलवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में वार्डो और गांवो के टोलो में बारिश का पानी घुस जाने से ऐतिहातन के तौर पर प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित बाहर निकालकर राहत कैंप में ठहराया था, लेकिन बुधवार को सुबह से ही बारिश के थमने के कारण रहवासी क्षेत्रो और खेतो में भरे पानी के कम होने के बाद लोगो ने राहत की सांस ली. हालांकि देररात जिले के तिरोड़ी क्षेत्र के चार ग्रामो में एक-एक मकान को आंशिक नुकसान पहुंचा है. जिले मंे बीते 24 घंटे में अब तक 24. 7 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. जिसमें सबसे ज्यादा बारिश लांजी तहसील में 60. 5 मिमी वर्षा हुई है.  बुधवार को प्रशासन से मिली जानकारी अनुसार खैरलांजी मोवाड़ स्थित बावनथड़ी नदी पर बने पुल पर पानी होने से यह मार्ग मार्ग बंद कर दिया गया है.

वहीं नदियो से सटे क्षेत्र के गांवो के ग्रामीण मार्गो पर बने पुलियो में पानी होने से अभी मार्ग को ऐतिहातन के तौर पर बंद रखा गया है. बाढ़ राहत और आपदा प्रबंधन के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार लामता क्षेत्र में सेनगढ़ी से सकड़़ी, खैरलांजी तहसील में भौरगढ़ से लिलामा, भौरगढ़ से टेमनी, टेमनी से खैरा और डोंगरमाली से बेनी मार्ग बंद है. जहां प्रशासन के निर्देश पर कोटवार, सचिव और पुलिस को तैनात किया गया है. इसी तरह जिले के परसवाड़ा में चिखलाझोड़ी से डोरा मार्ग, मलाजखंड से भंडारपुर, जानपुर-सारसडोल मार्ग, बिरसा क्षेत्र में पल्हेरा से कटंगी, पल्हेरा से बाकीगुड़ा और रमगढ़ी से बीजाटोला मार्ग बंद है.

लगातार हो रही अतिवर्षा के कारण, रात में खैरलांजी के सिवनघाट में नदी की बाढ़ का पानी के लोगों के घरों तक पहुंचने की खबर है. वहीं तिरोड़ी क्षेत्र के खरंडिया निवासी दुर्गाबाई पति चरणदास, कोहका निवासी शेख काहिल पिता शेख कादर, तिरोड़ी निवासी भगत पिता बलदेव यादव और महकेपार निवासी युवराज सोनवाने के घर को बारिश से नुकसान पहंुचा है.  कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने जिले के सभी एसडीएम और तहसीलदारों को बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालत होने पर रेस्क्यु सहित अन्य व्यवस्थाओं को नजर रखने के निर्देश दिए है.  

जिले में बारिश का टूटा रिकॉर्ड

जिले मंे बीते 2023 में हुई बारिश का रिकॉर्ड, जिले में हालिया दिनो में हुई बारिश से टूट गया है. जहां बीते 2023 में 1 जून से 23 जुलाई तक 441. 6 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी. वहीं इस वर्ष 1 जून से 23 जुलाई तक 505. 8 मिमी वर्षा हो चुकी है और बारिश का क्रम लगातार जारी है.  1 जून से 23 जुलाई तक जिले में सबसे ज्यादा वर्षा परसवाड़ा तहसील में 644. 7 मिमी और सबसे कम वर्षा खैरलांजी में 234. 8 मिमी वर्षा दर्ज हुई है. जबकि शेष 09 तहसीलो बालाघाट में 558. 2 मिमी, वारासिवनी में 610. 0 मिमी, बैहर में 602. 4 मिमी, लांजी में 430. 7 मिमी, कटंगी में 500. 6 मिमी, किरनापुर में 380. 4 मिमी, लालबर्रा में 503. 5 मिमी, बिरसा में 522. 5 मिमी और तिरोड़ी में 578. 9 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.  


Web Title : FLOOD WATER IN THE DISTRICT, FOUR HOUSES DAMAGED, ROADS CLOSED AT MANY PLACES IN THE DISTRICT, CROPS IN THE FIELDS DAMAGED