बारिश और ओले से प्रभावित किसानों का सर्वे कराकर मुआवजा दे सरकार-भाजपा

बालाघाट. बीते दिनों में जिले में बारिश ओले से जिले में किसानों द्वारा लगाई गई फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. जिनके सर्वे में हो रही देरी और मुआवजा को लेकर भाजपा ने आज 16 मार्च को जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर और प्रभावित किसानों का जल्द सर्वे कराकर मुआवजा दिये जाने की मांग की.  

भाजपा नेत्री एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन ने कहा कि विगत दिनों में जिले में बारिश और ओलावृष्टि से पूरे जिले के किसानों की खेतो में लगी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. बावजूद प्रभावित किसानो के सर्वे और मुआवजा के लिए शासन और प्रशासनिक स्तर पर प्रयास नहीं किया जा रहा है, एक ओर प्रशासन कहता है कि सर्वे किया जा रहा है, वहीं कृषि विभाग और राजस्व विभाग सर्वे को लेकर एकदूसरे पर जिम्मेदार डाल रहे है. दूसरी ओर किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर बेची गई धान का अब तक उन्हें भुगतान नहीं मिला है, जिससे किसान को बच्चों की शादी के लिए हाथ फैलाना पड़ रहा है. जिससे जिले का किसान परेशान है. पिछले वर्ष समर्थन मूल्य में खरीदे गये सैकड़ो किसानों का बकाया भुगतान साल बीत जाने के बाद भी किसानों को नहीं मिल सका है. जिससे लगता है कि सरकार, किसानों को लेकर चितिंत नहीं है. हमारी मांग है कि जिले में बारिश और ओला से प्रभावित किसानों का जल्द भुगतान कर उन्हें मुआवजा प्रदान किये जायें. ताकि किसानों को राहत मिल सके.  

इस दौरान पूर्व जिलाध्यक्ष रमेश रंगलानी, पूर्व कॉपरेटिव्ह बैंक अध्यक्ष राजकुमार रायजादा, दिलीप चौरसिया, भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर, संजय खंडेलवाल, सत्यनारायण अग्रवाल, राजेन्द्र चौधरी, राकेश सेवईवार, मनोज हरिनखेड़े, प्रभात श्रीवास्तव, सुरेन्द्र गुड्डा चौधरी, सुमित यादव, गुलशन भाटिया, प्रवीण मेश्राम, अजय सुखदेवे, महेन्द्र अजीत, सिद्धांत पाटिल, हेमेन्द्र क्षीरसागर, संतोष शुक्ला, जितेन्द्र चौधरी, विजय बिसेन सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे.

भाजपा ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि प्रदेश सरकार की दमनकारी, अमर्यादित और बेरुखी के कारण बालाघाट जिले के गांव, गरीब, किसान और नौजवान समस्याओं से जूझ रहे है. प्राकृतिक विपदा ने भारी नुकसान कर किसानों का जीना मुहाल कर दिया है. पहले से ही सरकार के झूठे वादों से परेशान किसान पर प्रकृति की दोहरी मार पड़ने से वह बर्बादी की कगार पर पहंुच गया है. बावजूद शासन-प्रशासन बेपरवाह बनकर आंख मूदें बैठा है.  

भाजपा फसल का सर्वे करवाकर नुकसानी का सही-सही आंकलन करते हुए राहत राशि अविलंब प्रदाय करने, बालाघाट जिले में आरबीसी 6-4 के अंतर्गत स्वीकृत प्रकरणों पर बजट के अभाव में मुआवजा वितरण नहीं हो पा रहा है. विगत 4 माह से हो रही इस अव्यवस्था केा तत्काल दुरस्त कर भुगतान की कार्यवाही अविलंब करने, बालाघाट जिले में पिछले वर्ष हमारी जानकारी के मुताबिक लगभग 2000 कृषक ऐसे है, जिन्हंे समर्थन मूल्य 1750 रू. ना देकर मात्र 1400 रू. के भाव से पैसे दिए गए है. ऐसे सभी किसानों को उनके वाजिब हक की बचत राशि का किसानों को भुगतान किये जाने,  जिले में धान खरीदी समाप्त हुए एक माह बीत जाने के बावजूद आज तक किसानों को उनकी उपज का भुगतान करने, किसानों को समय पर खाद उर्वरक और बीज वितरण किये जाने, बालाघाट जिले में किसानों को समय से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का भुगतान नहीं हो पा रहा है. कहीं बैंकों की समस्या बताई जा रही है, तो कहीं पर राजस्व अभिलेख की दुरस्तीकरण के अभाव में किसानों को अनावश्यक तकलीफ का सामना करना पड रहा है. जिले के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जल्द सुनिश्चित ढंग से भुगतान हो, इसकी व्यवस्था बनाये जाने और जिले में माहों से अटकी पडी प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि अतिशीघ्र हितग्राहियों उपलब्ध कराये जाने की मांग की गई है.


Web Title : GOVERNMENT TO GIVE COMPENSATION BY CONDUCTING SURVEY OF FARMERS AFFECTED BY RAIN AND HAIL