जिले के गांव-गांव में हार्ट फुलनेस संस्था सीखा रही ध्यान और योग, योग दिवस पर एक करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य

बालाघाट. स्वस्थ्य शरीर और स्वस्थ्य मन की थीम पर कार्य कर रही हार्ट फुलनेस संस्था, विगत काफी समय से बालाघाट जिले के गांव-गांव में जनअभियान परिषद, नवांकुर एवं प्रस्फुटन समिति के माध्यम से ध्यान और योग का प्रशिक्षण दे रही है.  अध्यात्म गुरू एवं हार्टफुलनेस संस्था के संस्थापक कमलेश भाई पटेल ‘‘दाजी’’ के मार्गदर्शन में विश्व के लगभग 74 देशो में संस्था, लोगों को स्वास्थ्य शरीर और स्वस्थ्य मन के लिए ध्यान और योग से जोड़ने के कार्य में जुटी है. हाई फुलनेस संस्था के संपूर्ण भारत में 15 हजार से ज्यादा सर्टिफाईड प्रशिक्षक हैं.  इसी कड़ी में बालाघाट जिले के सभी विकासखंड के गांव-गांव में हार्ट फुलनेस संस्था के बाहर से आये प्रशिक्षकों द्वारा ग्रामीणों को ध्यान और योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

हार्ट फुलनेस संस्था के जोन समन्वयक सुमित टांक और जिला समन्वयक अजय सोनी ने बताया हार्ट फुलनेस संस्था हैदराबाद और मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के समन्वय से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 तक संपूर्ण मध्यप्रदेश में लगभग एक करोड़ लोगों को योग एवं ध्यान कार्यक्रम में सम्मिलित करने का लक्ष्य लिया गया है. जिसकी पूर्व तैयारी के लिए हार्ट फुलनेस संस्था हैदराबाद एवं मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के सामूहिक तत्वाधान में गत 8 मई से जिले के सभी विकासखंड के संपूर्ण ग्रामो में योग एवं ध्यान अभ्यास के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है. इसके लिए हार्ट फुलनेस संस्थान हैदराबाद से विकासखंड के प्रत्येक सेक्टर में प्रशिक्षक और वॉंलिटियर उपलब्ध कराये जा रहे है. जो निःशुल्क योग, ध्यान, प्राणायाम, प्राकृतिक कृषि, नशामुक्ति, पर्यावरण संरक्षण सहित अन्य विषयों में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे है.  


Web Title : HEART FULNESS ORGANIZATION IS TEACHING MEDITATION AND YOGA IN EVERY VILLAGE OF THE DISTRICT, THE GOAL IS TO CONNECT ONE CRORE PEOPLE WITH YOGA ON YOGA DAY.