नवतपा के पहले दिन मुख्यालय में गर्म रहा मौसम, जिले के अन्य हिस्सो में हल्की बारिश से मिली राहत, आगामी दिनो में पड़ेगी तेज गर्मी

बालाघाट. मई की गर्मी ने लोगों को हलाकान कर दिया था. हालांकि बीते कुछ दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के चलते दोपहर के बाद मौसम बदलने लगा था और आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश भी हो रही थी. वहीं लगातार शाम के दौरान मौसम बदलते जा रहा था. 25 मई से 2 जून तक चलने वाले नौतपा के पहले दिन दोपहर में मौसम खूब तपा लेकिन फिर मौसम बदला और जिले के ग्रामीण अंचलो में बारिश से मौसम में ठंडकता से लोगों को राहत मिली.  

25 मई को नौतपा के पहले ही दिन जिले के अन्य स्थानों पर बारिश देखी गई. जिससे तापमान में भी गिरावट देखने को मिली. शनिवार से नौतपा की शुरुआत हो रही है. नौतपा के नौ दिनों में आम तौर पर गर्मी सबसे ज्यादा होती है, लेकिन इस बार शायद ऐसा नहीं हो. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक इस बार नौतपा में तापमान में अधिकतम दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक ही वृद्धि की संभावना है.  मौसम वैज्ञानिक की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते, कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो अरब सागर से नमी लेकर आ रहा है. इसके प्रभाव से ही मौसम बदला है. जिसक असर नौतपा मंे देखा जा सकता हैं.  

लोगों के लिए राहत भरी खबर यह है कि यहां प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू होने की संभावना बन रही है, लेकिन परेशान करने वाली बात ये है कि ये परिस्थितियां नौतपा के दौरान बन रही है और ऐसा कहा जाता है कि जिस वर्ष नौतपा में बारिश हो जाती है, उस साल अपेक्षाकृत कम बारिश होती है. ज्योतिष इसे नौतपा का गलना मानते हैं और कहते हैं कि नौतपा में नौ दिन गर्मी रहेगी, तभी अच्छी बारिश होती है. वरना मानसून अच्छा नहीं माना जाता है. हालांकि ये केवल ज्योतिषियों का मानना है. विज्ञानी इस बात को सही नहीं कहते. नौतपा पर बारिश होना मानसून के लिए ठीक नहीं माना जाता. हालांकि ऐसा पहले भी हो चुका है कि नौतपा के दौरान बारिश हो गई, लेकिन मानसून सामान्य रहा. हां, ये जरूर देखने में आया कि उस साल खंड-खंड में बारिश हुई, उदाहरण के तौर पर शहर के हिस्से में हुई, तो दूसरा सूखा रहा. शुरू हो चुके नौतपा के बारे में कहा जा रहा है कि अभी हवा में नमी ज्यादा है. वहीं गर्म हवाएं भी आ रही हैं. इसलिए, अगले कुछ दिनों में तापमान बढ़ सकते हैं, लेकिन तीन-चार दिन पहले वाली गर्मी की संभावना कम है. तापमान में नौतपा के दौरान इसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियस के इजाफे की ही संभावना है.  मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मौजूदा मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. यह गर्मी और प्री-मॉनसून के बीच ट्रांजिशन पीरियड है. इसलिए बुजुर्ग, बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं.


Web Title : HOT WEATHER IN HEADQUARTERS ON FIRST DAY OF NAVATPA, RELIEF FROM LIGHT RAIN IN OTHER PARTS OF THE DISTRICT, INTENSE HEAT IN COMING DAYS