कोरोना कॉल में केन्द्र और राज्य शासन ने की सर्वहारा वर्ग की चिंता-बिसेन,केन्द्र की खाद सब्सिडी और राज्य की कोरोना पीड़ितों के लिए संचालित योजनाओं की सराहना

बालाघाट. कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डीएपी खाद की सब्सिडी में एकमुश्त 140 प्रतिशत की वृद्धि किसानों के हित में एक अभूतपूर्व फैसला है. इस आशय की बात जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पूर्व मंत्री व विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कही.

विधायक बिसेन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने इस फैसले से किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को सिद्ध किया है. यह फैसला कृषि और कृषकों की बेहतरी के लिए ऐतिहासिक कदम है. आज जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी के चलते डीएपी के दामों में 60 से 70 प्रतिशत की हुई है, ऐसे विपरीत समय में भी केंद्र की किसान हितेषी भाजपानीत सरकार ने डीएपी खाद पर किसानों को मिलने वाली सब्सिडी 500 रुपए प्रति बोरी से बढ़ाकर 1200 रुपए प्रति बोरी करने का ऐतिहासिक फैसला किया है. इससे 2400 रुपए प्रति बोरी मिलने वाली डीएपी खाद अब फिर देश के किसानों को पुराने सस्ते दाम 1200 रुपए प्रति बोरी पर मिल सकेगी.

श्री बिसेन ने कहा कि, अपने इस कदम से प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के संकल्प को दर्शाया है. इससे न केवल खेती की लागत में कमी आएगी, बल्कि किसानों को भी राहत मिल सकेगी. इसके पूर्व प्रधानमंत्री ने 20667 करोड़ रूपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों के खातों में डाला है.  

श्री बिसेन ने कहा कि आज जब देश में लंबे समय से तमाम औद्योगिक गतिविधियां बंद हैं और देश में कोरोना संक्रमण अपने चरम पर है. इस कठिन दौर में भी भाजपा की केंद्र सरकार ने किसानों को चिंता से मुक्त रखने की दिशा में जो फैसला लिया है उससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कीमतों का भी देश के किसानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वे दोगुने उत्साह के साथ देश का खाद्यान्न भंडार भरने में अपना योगदान देंगे.  

श्री बिसेन ने कहा कि जहां एक और केंद्र सरकार किसानों के हितों की चिंता के लिए प्रतिबद्ध है वहीं प्रदेश सरकार भी लगातार कृषि विकास और किसानों के हितों के लिए निरंतर कदम उठा रहे हैं. किसी भी व्यक्ति या परिवार के सदस्य की कोरोना से हुई मृत्यु पर प्रदेश सरकार उसके परिजनों को एक लाख रुपए की अनुग्रह राशि मृत व्यक्ति के परिजनों को प्रदान करेगी. इस आशय की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भाजपा के प्रदेश के सभी जिलों के अध्यक्ष एवं भाजपा विधायकों की वर्चुअल बैठक में की गई है.  

विधायक गौरीशंकर बिसेन द्वारा बताया गया कि आज की इस महत्वपूर्ण बैठक में कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए मुख्यमंत्री चौहान द्वारा पूर्व में भी निराश्रित बच्चों के लिए 5000 रूपये प्रति माह की पेंशन राशि, 3 माह का निशुल्क राशन, बच्चों की निशुल्क शिक्षा जैसी अनेक घोषणायें की गई हैं एवं आज की इस बैठक में भी कोरोना के कारण मृत्यु होने पर उस  व्यक्ति के परिजनों को एक लाख रुपए की अनुग्रह राशि के अलावा अनेकों लाभ दिये जाने राज्य सरकार ने कार्य योजना तैयार की गई हैं.

ब्लैक फंगस के विषय में पत्रकारों द्वारा पूछे गये सवाल पर श्री बिसेन ने कहा कि अगर कोई भी मरीज ब्लैक फंगस से ग्रसित होता है उस स्थिति में सरकार ही उसका पूरा उपचार करायेगी वहीं कोरोना होने के पश्चात ठीक होने के बाद आने वाली कई दिक्कतों को देखते हुए ऐसे मरीजों के लिये जिला चिकित्सालय में 20 बैडों का वार्ड तैयार किया गया है. वहीं ब्लैक फंगस के संदिग्ध मिलने वाले मरीजों की जांच निःशुल्क सिटी स्केन करवाकर की जायेगी और ब्लैक फंगस से ग्रसित होने पर राज्य सरकार द्वारा चिन्हित मेडिकल कॉलेजों में उनका उपचार करवाया जायेगा.

विधायक बिसेन ने सभी से वैक्सीनेशन करवाने की अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव का एक ही उपाय है कोरोना वैक्सीन. किसी भी प्रकार के भ्रम में ना आते हुए अपना-अपना वैक्सीनेसन अवश्य करवायें. कोरोना की दूसरी लहर में सबसे अधिक वही लोग सुरक्षित रहे, जिनका वैक्सीनेसन हो गया था. साथ ही हम सुरक्षा के भी सभी उपाय जिसमें चेहरे पर मास्क एवं दो गज दूरी के साथ ही हाथों को बार-बार धोने का कड़ाई से पालन करें.

श्री बिसेन ने सवालों के जवाब में कहा कि अब हमारे प्रदेश एवं जिले में कोरोना पॉजिटिविटी दर में बहुत कमी आई है. ये हम सभी के लिये अच्छे चिन्ह हैं. हम जल्द ही अगामी दिनों में सभी आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं जिला प्रशासन से चर्चा कर आमजनों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसानों, श्रमिकों एवं व्यापारियों के हितों में चरणबद्ध लॉकडाऊन में ढील दिये जाने चर्चा कर निर्णय लेंगे. जिससे आम जन जीवन सामान्य हो सके. वहीं हमारा देश एवं बालाघाट जिला कोराना मुक्त हो यह हमारी प्राथमिकता होगी.


Web Title : IN CORONA CALL, CENTRE AND STATE GOVERNMENT APPRECIATE PROLETARIAT CONCERNS, CENTRES MANURE SUBSIDY AND SCHEMES FOR CORONA VICTIMS OF THE STATE