प्राचार्यों की बैठक में कलेक्टर ने की पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति वितरण की समीक्षा,बैहर के प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश

बालाघाट. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्‍य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली पोस्‍ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की समीक्षा के लिए आज 27 अगस्त को जिले के शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की कलेक्ट्रेट सभा कक्ष मे आयोजित की गई थी. कलेक्टर दीपक आर्य ने बैठक में वर्ष 2017-18, 2018-19 एवं 2019-20 में छात्रवृत्ति और आवास योजना के स्‍वीकृत और लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और प्राचार्यों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. बैठक में सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग सुधांशु वर्मा एवं सहायक संचालक विनय राहंगडाले भी उपस्थित थे.

बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि कुछ महाविद्यालयों में वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 के छात्रवृत्ति के प्रकरण स्‍वीकृति के लिए लंबित पड़े हुए है. जिस पर कलेक्‍टर द्वारा संबंधित संस्‍थाओं के प्राचार्यो के प्रति कड़ी नाराजगी व्‍यक्‍त की गई. शासकीय महाविद्यालय बैहर में अनुसूचित जनजाति एवं अन्‍य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के विगत दो वर्षो के प्रकरण लंबित होने पर प्राचार्य एवं संबंधित शाखा प्रभारी के विरूद्ध कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये. बैठक में सभी प्राचार्यो को निर्देशित किया गया कि वे छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना के सभी लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण 03 दिवस के भीतर किया जाना सुनिश्‍चत करें. जिन विद्यार्थियों के आवेदन में अभिलेख आदि की कमी है उन्‍हें दूरभाष पर संपर्क कर अभिलेख प्राप्‍त किये जाये और प्रकरण वितरण के लिए सहायक आयुक्‍त, आदिम जाति कल्‍याण विभाग बालाघाट को 03 दिवस के भीतर भेजा जाना सुनिश्चित करें.

बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले में 158 प्रकरण में छात्रवृत्ति स्‍वीकृति होने के पश्‍चात छात्रों का बैंक खाता डीबीटी मोड पर आधार लिंक नही होने से उनके खातें में राशि नही जा पाई है. ऐसे विद्यार्थियों की सूची दिनांक 20 अगस्त को संबंधित प्राचार्यो को उपलब्‍ध कराई जा चुकी है. प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है कि वे संबंधित विद्यार्थियों को सूचित करें कि छात्र अपना बैंक खाता शासकीय योजनाओं के लाभ की प्राप्ति के लिए बैंक खातें आधार से सीडिंग करायें.


Web Title : IN THE PRINCIPALS MEETING, THE COLLECTOR REVIEWED THE POST METRIC SCHOLARSHIP DISTRIBUTION, DIRECTED THE PRINCIPAL OF BAIHAR TO ISSUE SHOW CAUSE NOTICES.