बम्फर आम की फसल को तुफान से नुकसान, पूर्व मंत्री के अमराई मंे आम झड़ने से भारी नुकसान, सांकेतिक रूप से पूर्व मंत्री ने किया धान की बोनी का आरंभ

बालाघाट. इस सीजन मंे जिले मंे आम की फसल बम्फर हुई है, जिसके बाजार में भी दाम अच्छे मिल रहे है. एक आम के पेड़ में एक क्विंटल से भी ज्यादा आम निकल रहे है, चूंकि बालाघाट का वातावरण आम की फसल के अनुकुल है, इसलिए यहां सड़को के किनारे के साथ ही आम के पेड़ो की अमराई भी खासी मात्रा में है. प्रदेश के पूर्व कृषि मंत्री और खेती के जानकार विधायक गौरीशंकर बिसेन ने स्वयं अपनी बेटियों के नाम से दर्ज लेंडेझरी की 36 एकड़ में आम की फसल लगाई है. जहां जिधर नजर जाती है, वहीं अमराई मंे आम के फलो से लदे नजर आते है. आलम यह है कि छोटे से पौधे में भी आम लगे है. जिसके पीछे पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन की मेहनत और उनकी कृषि के प्रति लगान से ही संभव हो पाया है. वर्तमान में इस अमराई में दशहरी लंगड़ा, पूसा, अरूणिमा, सुंदरी, गुलाबखस, तोतापफरी, बैगन फल्ली, सुंदरजा जैसे कई प्रजातियों के पेड़ है, जहां इस वर्ष बम्फर आम की फसल के कारण बड़ी मात्रा में आम लगे थे लेकिन विगत दिनों आये आंधी तूफान से सबसे ज्यादा आम की फसल को नुकसान पहुंचा है. अकेले लेंडेझरी में की अमराई में पेड़ो से आम के झड़ने के कारण कई क्विंटल आम बर्बाद हुआ है, जिससे आर्थिक क्षति पहुंची है, ऐसा ही हाल आम की फसल लगा रहे अन्य किसानों का भी है.  

पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने मृग नक्षत्र में बोये गये बीज के बेकार नहीं जाने के बडे़ बुजुर्ग के कथानुसार मृग नक्षत्र के दूसरे दिन सांकेतिक रूप से धान की बीज की फसल की बोनी आरंभ की. उन्होंने बताया कि इस स्थान पर दो एकड़ में पूर्ण रूप से जैविक तरीके से तैयार की गई चिन्नौर बो रहे है. इसके अलावा इस क्षेत्र में एक बड़ा तालाब भी है जहां कई प्रजातियां की मछलियां पाई जाती है. लेंडेझरी के इस अमराई सहित यहां होने वाले मतस्य और धान को लेकर पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन की गंभीरता नजर आती है. उन्होंने कहा कि किसान भाई भी अपनी रोपणी के लिए बोनी की शुरूआत कर दें, ताकि उन्हें अच्छी फसल हो. उन्होंने बताया कि बीते दिवस आंधी तूफान के कारण आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है.  

पूर्व मुख्यमंत्री रमनसिंह के लिए भेजा जायेगा अमराई का लंगड़ा आम

छत्तीसगढ़ में आयोजित मेंगो फेस्टिवल में लेंडेझरी की अमराई से पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन द्वारा बड़ी मात्रा में आम भिजवाये गये है. जिसमें सभी प्रकार की व्हेरायटी शामिल है. वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमनसिंह के लिए अमराई का लंगा आम भेजे जाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री रमनसिंह को आम पसंद है और अक्सर आम के सीजन में उन्हें यहां से आम भिजवाये जाते है.

किसानों के साथ कांग्रेस सरकार कर रही धोखा

पूर्व कृषि मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि कर्जमाफी को लेकर सरकार की नियत और नियति ठीक नहीं है. चुनाव से पहले सभी किसानों का 2 लाख रूपये तक कर्जमाफी का वादा करने वाली कांग्रेस, सरकार बन जाने के बाद रंग बदल रही है, अब प्रदेश के सारे किसानों का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ करने में कई नियम बता रही है. जबकि उन्हें कायदे से प्रदेश के सभी किसानो का कर्जा माफ करना चाहिये. पूर्व मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि कर्जमाफी में भी कमलनाथ सरकार ने किसानों के कॉपरेटिव्ह सेक्टर को खत्म करने की योजना बना ली है, जिससे कॉपरेटिव्ह सेक्टर खत्म हो जायेगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता और किसान कमलनाथ की कांग्रेस सरकार से तंग आ गये है. प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं पर सरकार खरा नहीं उतर रही है.

Web Title : LOSS OF TUFAN MANGO CROP, HEAVY LOSS FROM FORMER MINISTERS AMRAI MANS COMMON LOSS, TOKEN EX MINISTER LAUNCHES PADDY BONI