मेडिकल कॉलेज, रेलवे ओवरब्रिज और वैनगंगा नदी पर बड़े पुलों को लाने में मंत्री कावरे ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका क्षेत्र के लोगों को हमेशा रहूंगा ऋणी, जिले को बनाना है एजुकेशन हब

बालाघाट. प्रदेश शासन के आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 2 जुलाई 2023 से तीन साल पहले आज ही के दिन मंत्री पद की शपथ ली थी. मध्य प्रदेश के संपूर्ण महाकौशल क्षेत्र से प्रदेश मंत्रिमंडल में मंत्री बनने वाले वे एकमात्र सदस्य हैं और मंत्रिमंडल में सबसे युवा हैं. आयुष मंत्री कावरे के मंत्री कॉल के तीन साल 2 जुलाई को पूरे हो गये. तीन साल में राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे ने जनता के बीच अपने कार्यो का लेखा जोखा रखते हुए कहा कि परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र की जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुनकर प्रदेश शासन में मंत्री बनने का अवसर दिया है. इसके लिए वे परसवाड़ा क्षेत्र की जनता के सदैव ऋणी रहेंगे.   परसवाड़ा क्षेत्र की जनता की उम्मीदों और अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए उन्होंने पूरा प्रयास किया है. आगे भी वे अपने क्षेत्र, जिले और प्रदेश की जनता की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहेंगे.     

 तीन साल के कार्यकाल में परसवाड़ा को विकासशील परसवाड़ा बनाने में किये गये प्रयासो और कार्याे को जनता के बीच रखते हुए आयुष मंत्री कावरे ने बताया कि आयुष एवं जल संसाधन विभाग के राज्य मंत्री का दायित्व पूरी जिम्मेदारियों के साथ निभाते हुए इन विभागों की योजनाओं को धरातल पर पहुंचाने और जन जन तक उनका लाभ दिलाने के लिए उन्होंने सार्थक प्रयास किए हैं. हमने विकास कार्यों के लिए दलगत और क्षेत्रीय भावना से ऊपर उठकर जनकल्याण की सोच के साथ काम किया है. बालाघाट जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, परिवहन सभी क्षेत्रों में विकास के लिए उन्होंने अपना योगदान दिया है. बालाघाट जिले में चाहे मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति का मामला हो या फिर रेलवे ओवर ब्रिज या वैनगंगा नदी पर बड़े पुलों के निर्माण का मामला हो उन्होंने इन कार्यों के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

मंत्री कावरे के बताया कि जल संसाधन विभाग के मंत्री होने के नाते उन्होंने इस परियोजना के  लिए 10 करोड़ 29 लाख रुपये स्वीकृत कराए हैं और सातनारी जलाशय का काम शुरू करवाया है.  सूखे का दंश झेल रहे परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 55 गांव के 12 हजार किसानों के लिए 146 करोड़ रुपये की लामता माइक्रो पाइप इरीगेशन परियोजना का काम प्रारंभ कराया है. ग्राम बोड़ुंदाकला में मैंगनीज कलस्टर आधारित पांच बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए कारगर प्रयास किए हैं. इससे 5000 लोगों को रोजगार प्राप्त होगा. आयुष मंत्री कावरे ने 750 करोड़ के एम. ओ. यू. पर हस्ताक्षर कर उद्योग क्रांति की शुरुआत परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से की है. धापेवाडा में 10 करोड़ की लागत से 50 बिस्तरों के आयुष अस्पताल की स्थापना काम शुरू कराया है.  

आयुष मंत्री कावरे ने बताया कि आदिवासी बाहुल्य परसवाड़ा क्षेत्र की ग्रामों में सड़कों का जाल बिछाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रयास किए हैं. सड़के बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं से राशि लेकर आए हैं उनके प्रयासों से परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ रुपये की लागत से 50 नई सड़कों का निर्माण प्रारंभ कराया है. बिजली की समस्या के निदान के लिए 5 करोड़ की लागत से बघोली एवं समनापुर में नए विद्युत सब स्टेशन की स्थापना की जा रही है. लामता प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्नयन किया जा रहा है. इसके लिए 13 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कराये गए हैं. आयुष मंत्री कावरे ने बालाघाट जिले में 40 आयुष हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर की स्वीकृति दिलाई है. लामता कालेज भवन का निर्माण 8 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है. लामता कालेज में एम. ए., एम. एस-सी. कक्षाएं भी प्रारंभ हो रही हैं. परसवाड़ा कॉलेज में ढाई करोड़ की लागत से अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जा रहा है. इससे छात्र छात्राओं को बैठने में सुविधा होगी.

मंत्री कावरे ने कहा कि बालाघाट को एजुकेशन हब बनाना हमारी प्राथमिकता रही है और इस दिशा में हम अंत तक प्रयास करते रहेंगे. मैंगनीज कलस्टर आधारित उद्योगों की स्थापना और दुग्ध क्रांति की शुरुआत के लिए हमने इंवेस्टर सम्मिट कराई है और अब उसके परिणाम सामने आने लगे हैं. सिकलसेल जैसी गंभीर बीमारी भी बालाघाट जिले के कुछ गांव में है हम उसे रोकने में सफल हो रहे हैं. मध्य प्रदेश की संवेदनशील सरकार द्वारा सिकलसेल से पीड़ित लोगों को पेंशन प्रदान की जा रही है. यह खुशहाल मध्यप्रदेश की पहचान हैं. लाडली बहना योजना बना कर हमने बहनों के आत्मसम्मान में वृद्धि की है. हर माह 1000 रुपये मिलने से आज हमारी माताएं बहनें आत्मनिर्भर हो रही है. किसान सम्मान निधि के रूप में हम किसानों को खेती कार्य के लिए सहयोग और संबल प्रदान कर रहे हैं, उनके आत्मसम्मान को बढ़ा रहे हैं. मजबूत किसान समृद्धी की शान से देश भी समृद्ध हो रहा है. निर्बाध रूप से परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गांव गांव तक बिजली मिलती रहे इसके लिए राज्य शासन से 172 करोड रुपए की स्वीकृति दिलाई गई है.

आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि अपने 3 साल के कार्यकाल में लगभग 5000 करोड रुपए के विकास कार्य अपने क्षेत्र के लिए स्वीकृत कराए हैं. 65 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक भवन बन रहे हैं. कोरजा में स्पेशल सेंट्रल एसिस्मेंट मद की 7. 70 करोड़ रुपये की राशि से तीन सड़कों के निर्माण का काम शुरू किया गया है. स्पेशल सेंट्रल एसेसमेंट मद की 02 करोड़ 75 लाख 19 हजार रुपये की राशि से 05 किलोमीटर लंबाई की ठेमा-कोरजा-बोदा सड़क, 02 करोड़ 68 लाख 57 हजार रुपये की लागत से 03 किलोमीटर लंबाई की  खैरलांजी से सरेखा सड़क और 02 करोड़ 25 लाख 62 हजार रुपए की लागत से 03 किलोमीटर लंबाई की ठेमा से ढिपुर सड़क का निर्माण किया जाना है.  गौरतलब हो कि कोविड-19 काल में आयुष मंत्री कावरे के नेतृत्व में आयुष विभाग ने कोविड के नियंत्रण में सक्रिय भागीदारी निभाई और त्रिकटु चूर्ण के माध्यम से आम लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद की.  


Web Title : MINISTER KAVRE PLAYED AN IMPORTANT ROLE IN BRINGING MEDICAL COLLEGE, RAILWAY OVERBRIDGE AND BIG BRIDGES ON WAINGANGA RIVER.