नमामि गंगे अभियान: गंगा दशहरा पर नपा ने किया दीपदान और गंगा आरती

बालाघाट. गंगा दशहरा के अवसर पर नमामि गंगे अभियान के तहत बालाघाट नगर को ईश्वर के आशीर्वाद स्वरूप प्राप्त नगर की पावन धरा से प्रवाहित होने वाली वैनगंगा नदी के तट शंकरघाट पर मां गंगा मंदिर में पूजन, हवन कर मां वैनगंगा नदी को पोशाक चुनरी-साड़ी अर्पण कर दीपदान और महाआरती की गई. जिसमें स्वयंसेवी, सामाजिक संगठनों और श्रद्धालुओं ने शामिल होकर गंगा दशहरा पर नपा और गंगा मंदिर समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान गंगा महाआरती और दीपदान किया गया. जिसके उपरांत सभी को महाप्रसाद का वितरण कर, जल संवर्धन और संरक्षण का संकल्प दिलाया गया.  इस अवसर पर श्री पंचदशनीम जूना अखाड़े काशी से पहुंचे श्री राजराजेश्वर गिरी नागा बाबा प्रमुख रूप से पहुंचे थे. जिन्होंने गंगा दशहरा पर आयोजित गंगा पूजन कार्यक्रम में शरीक होकर पूजा, अर्चना की और भजन संध्या में अपने आर्शीवचन दिए.

इस अवसर पर नपाध्यक्ष भारती ठाकुर ने कहा कि भारतीय संस्कृति में देने वाले को देवता कहा जाता है और उसकी पूजा-अर्चना की जाती है. जिस तरह मां जन्म देकर हमारा पालन पोषण कर हमें जीवन देती है. उसी तरह जल हमें जीवन देता है. इसलिए जल की प्रमुख स्रोत नदियों को पवित्र मान कर माता स्वरूप उनकी पूजा-अर्चना की परंपरा सदियों से चली आ रही है.  उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से ऋषि-मुनि भी नदियों के तटों पर ही निवास करते रहे हैं. सभी तीर्थस्थल नदियों और सागर तट पर स्थित हैं. इतिहास में भी इस बात का प्रमाण मिलता है कि सभी प्राचीन सभ्यताएं नदियों के तट पर ही विकसित हुई है. नदियां हमारे लिए प्रकृति की अमूल्य उपहार हैं

बालाघाट नगर वासी बहुत खुशनसीब है कि हम सभी को मां वैनगंगा नदी के रूप में ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त हुआ हम सबकी जीवनदायनी मां वैनगंगा के संरक्षण की जिम्मेदारी भी हमारी है हम नदी को गंदी ना करें नदी में झिल्ली प्लास्टिक या अन्य सामग्री प्रवाहित ना करें मां वैनगंगा की रक्षा करने की जिम्मेदारी भी हमारी है. नगर पालिका परिषद बालाघाट द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस से चल रहे जल संवर्धन अभियान के तहत बजरंग घाट, शंकर घाट, देवी तालाब, मोती तालाब की सफाई अभियान चलाकर श्रमदान कर जल स्रोतों के संरक्षण का संकल्प लिया. इस दौरान विधायक अनुभा मुंजारे, जिला पंचायत पूर्व प्रधान रेखा बिसेन, नपाध्यक्ष भारती ठाकुर, कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा, श्रीमती लता एलकर, रमेश रंगलानी,सत्यनारायण अग्रवाल, सुरजीतसिंह ठाकुर, सभापति सुधीर चिले, संगीता कावरे, वकील वाधवा, रैना सुराना, श्वेता सौरभ जैन सहित अन्य पार्षद और लोग उपस्थित थे.


Web Title : NAMAMI GANGE CAMPAIGN: NAPA PERFORMS DEEPDAAN AND GANGA AARTI ON GANGA DUSSEHRA