नगरीय क्षेत्र के नजूल भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत के बाद जागी नपा, एक दुकान में की तालाबंदी, शिकायतकर्ता असंतुष्ट

बालाघाट. नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक में लगभग 3 हजार वर्गफीट शासकीय भूमि में अतिक्रमण कर व्यवसायिक काम्पलेक्स बनाने के मामले में विगत लंबे समय से शिकायतकर्ता वार्डवासी गुलाबचंद नगपुरे शासन, प्रशासन और नपा तक अपनी शिकायत को पहुंचा चुके है, लेकिन हर बार प्रशासन और शासकीय जमीन को अतिक्रमण से मुक्त रखने वाले जिम्मेदारों ने इसे अनदेखा किया. कभी शिकायकत में कार्यवाही के नाम आये भी तो देखा-देखा कर जिम्मेदार चलते बने. जिसके बाद एक बार फिर नवागत कलेक्टर डॉ. मिश्रा के संज्ञान में इस मामले को शिकायतकर्ता और वार्डवासियों द्वारा लाये जाने के बाद जागे नपा अधिकारी ने मौका स्थल का मुआयना कर एक दुकान को सील कर दिया है, लेकिन वार्डवासी नपा की इस कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है, शिकायकर्ता गुलाबचंद नगपुरे का कहना है कि उक्त स्थल पर लगभग पांच अतिक्रमणकारियों द्वारा शासन की 3 हजार वर्गफीट जगह पर अतिक्रमण किया गया है. 1 अक्टूबर को अतिक्रमण की शिकायत पर की गई नपा की कार्यवाही से असंतुष्ट शिकायतकर्ता ने कहा कि नपा ने केवल अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही औपचारिकता निभाने के लिए की है, लेकिन इस अतिक्रमण को हटाने अब पूरे वार्डवासी लामबंद है और आगामी मंगलवार को जनसुनवाई में वार्ड के लोग एक बार फिर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही को लेकर शिकायत करने जायेंगे.

वार्ड क्रमांक 28 मंे किये गये अतिक्रमण की शिकायत के बाद कलेक्टर डॉ. मिश्रा के निर्देश पर नपा सीएमओ ने अतिक्रमण स्थल पहुंचकर एक निर्मित दुकान को सील कर दिया है. कार्यवाही करने पहुंचे नपा सीएमओ ने बताया कि कलेक्टर साहब के निर्देश पर तहसीलदार और मेरे द्वारा मुआयना कर अतिक्रमण को लेकर एक दुकान को सील कर दिया है, साथ ही जवाब पेश करने नोटिस जारी किया जा रहा है, जिसका जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर यदि अतिक्रमण पाया जाता है तो नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी.  

गौरतलब हो कि यह अतिक्रमण कोई नया नहीं है बल्कि इस जगह पर अतिक्रमण करने वाले पांच लोग बताये जाते है तो निरंतर अतिक्रमण कर व्यवसायिक काम्पलेक्स खड़ा करते रहे लेकिन कभी नपा के अमले ने इस ओर झांकने का प्रयास नहीं किया. जिससे शिकायकर्ता के उस आरोप को बल मिलता है, जिसमें उसे नपा के संरक्षण में अतिक्रमण को बढ़ावा देने की बात कही है. बताया जाता है कि अतिक्रमणकारियों का नपा के जिम्मेदारों के संरक्षण का हौंसला इतना बढ़ गया कि वहां हाथ ठेला लगाकर रोजी रोटी करने वाले को इस जमीन पर आंगनबाड़ी और गार्डन बनाने के नाम पर हटाकर विशालकाय शीशम के पेड़ को सुखा दिया. बहरहाल अब देखना है कि यहां शासकीय जमीन पर किये गये अतिक्रमण हटाने में प्रशासन गंभीरता दिखाता या फिर अतिक्रमणकारियों के सामने घुटने टेकता है.


Web Title : NAPPA WAKES UP AFTER COMPLAINT OF ENCROACHMENT ON NAZUL LAND IN URBAN AREA, LOCK UP IN A SHOP, COMPLAINANT DISSATISFIED