नक्सल प्रभावित निक्कुम वेक्सीनेशन युक्त पंचायत की ओर अग्रसर,पंचायत को पूर्ण वेक्सीनेशन करने का लक्ष्य-देवेन्द्र मानेश्वर, क्षेत्र में वेक्सीनेशन को लेकर उत्साह

बालाघाट. प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना की तीसरी लहर से पूर्व प्रदेशवासियांे के टीकाकरण को लेकर चिंता की जा रही है, जिसके साथ अब प्रदेश के नागरिक के साथ मुख्यालय से लेकर पंचायत तक प्रशासनिक अमला भी वेक्सीनेशन को लेकर सक्रियता के साथ बढ़ावा देने में लगे है. ऐसे मंे अंतिम छोर के व्यक्ति को वेक्सीनेशन करवाने के लिए पंचायत अमला भी पूरी तन्मयता के साथ जुटा है. जिले के बिरसा तहसील अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम पंचायत निक्कुम प्रदेश के आयुष मंत्री एवं कोविड के जिला प्रभारी रामकिशोर कावरे के निर्देशन एवं कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती आर. उमा माहेश्वर, बिरसा जनपद पंचायत सीईओ अजीत बर्वा और तहसीलदार श्रीमती देवंती परते के मार्गदर्शन में वेक्सीनेशन युक्त पंचायत बनने की ओर अग्रसर है. एक जानकारी के अनुसार अब तक निक्कुम पंचायत में 60 से 70 प्रतिशत, पात्र ग्रामीणों का वेक्सीनेशन हो चुका है और निरंतर क्षेत्र में वेक्सीन को लेकर लोगों का उत्साह देखा जा रहा है. प्रशासन की सजगता और अंतिम छोर के व्यक्ति तक वेक्सीनेशन की उपयोगिता को पहुंचाने वाले पंचायत सचिव के कारण पंचायत में वेक्सीनेशन को लेकर ग्रामीणों में खासी जागरूकता देखी जा रही है.  

प्रदेश सरकार के वेक्सीनेशन महा अभियान के पंचायत के सब हेल्थ सेंटर में लगाये गये वेक्सीनेशन कैंप में पात्र 18 प्लस, 45 प्लस एवं 60 प्लस के 209 लोगों को वेक्सीन का पहला और दूसरा डोज लगाया गया. जहां वेक्सीनेशन को लेकर हेल्थ सेंटर कैंप में ग्रामीण लाईन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे और नंबर आने पर कोरोना से बचाव का टीका लगवाया. हेल्थ सेंटर में महा अभियान के दूसरे चरण में हो रहे टीकाकरण कार्यक्रम का तहसीलदार श्रीमती देवंती परते ने निरीक्षण किया और टीकाकरण करवाने आये ग्रामीणों की जागरूकता को सराहते हुए उनका हौंसला बढ़ाया.

ग्राम पंचायत निक्कुम सचिव देवेन्द्र मानेश्वर ने बताया कि 25 अगस्त को पंचायत के सब हेल्थ सेंटर आरोग्यम में कोविड वेक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया था. जिसमें निक्कुम सहित आसपास के गांवों के ग्रामीणों ने पहुंचकर कोरोना से बचाव का पहला और द्वितीय डोज लगाया. उन्होंने कहा कि पंचायत को पूर्ण वेक्सीनेशन युक्त करने का लक्ष्य है और जल्द ही इस लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जायेगा. जिससे पंचायत वेक्सीनेशन युक्त पंचायत बन जायेगी. जिसमें ग्राम के ग्रामीणों और प्रशासनिक अमला का अच्छा सहयोग मिल रहा है. पंचायत के ग्रामीण भी जागरूकता का परिचय देते हुए वेक्सीनेशन करवाने पहुंच रहे है. उन्होंने बताया कि निक्कुम पंचायत की 1509 लोगों की आबादी में 1002 मतदाता है. जिसमें लगभग 60 से 70 प्रतिशत तक पात्र हितग्राहियों को कोरोना से बचाव की वेक्सीन लग चुकी है और जल्द ही शेष बचे ग्रामीणों का भी आगामी आयोजित शिविरो में वेक्सीनेशन करवा लिया जायेगा.


Web Title : NAXAL AFFECTED NIKKUM MOVES TOWARDS A VACCINE RICH PANCHAYAT, AIMS TO COMPLETE VEXATION OF PANCHAYAT DEVENDRA MANESHWAR, ENTHUSIASM FOR VEXATION IN THE AREA