मंडला में नक्सली मुठभेड़ बालाघाट में हाई अलर्ट

बालाघाट. नक्सल प्रभावित बालाघाट जोन के मंडला मंे 13 फरवरी की सुबह-सुबह पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ की घटना में पुलिस और हॉकफोर्स की टीम ने दो ईनामी नक्सलियो को मार गिराया है. मंडला में नक्सली मुठभेड़ के बाद बालाघाट जिले मंें पुलिस ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. गौरतलब हो कि बालाघाट और मंडला जिले में पैर पसारने में जुटे नक्सलियों को हमेशा पुलिस और सुरक्षाबलांे के जवानों की टीम से मुंह की खानी पड़ी है. बालाघाट जिले में नक्सली गांवो में बैठक लेकर अपनी सक्रियता बनाये हुए है लेकिन पुलिस के आगे नक्सली उन्नीस ही साबित हो रहे है. पूर्व में बालाघाट पुलिस द्वारा ईनामी नक्सलियों को पकड़ने के साथ ही उन्हें मार गिराया था. जिसके बाद से नक्सलियों के हौंसले पस्त पड़े है, हालांकि बीते 30 जनवरी को जिले के लांजी थाना के देवरबेली चौकी अंतर्गत प्रधानमंत्री सड़क विकास प्राधिकरण की निगरानी में आरसीपीएलडब्लूई योजना अंतर्गत देवरबेली से मालकुंआ के बीच बनाये जा रही सड़क में लगे तीन वाहनों को रात में 10 से 12 की संख्या में पहुंचे पुरूष और महिला सशस्त्र नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया. जिससे तीनो वाहन पूरी तरह से जल गये है. जहां नक्सलियों ने पर्चे फेंककर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी. जिसके बाद पुलिस ने जंगलो में सर्चिंग बढ़ाकर नक्सलियों को बैकफुट पर ढकेल दिया था. हालांकि नक्सलियों की जंगलो में मौजूदगी की खबरें आती रही है लेकिन वह किसी बड़ी घटना को अंजाम नहीं दे पा रहे है.  

मंडला में पुलिस ने मार गिराये दो नक्सली

बालाघाट से सटे मंडला जिले में छत्तीसगढ़ और बालाघाट की बॉर्डर से लगे मोतीनाला थाना क्षेत्र के लालपुर के जंगल में नक्सलियों और पुलिस की मुठभेड़ में पुलिस ने दो ईनामी नक्सलियों को मार गिराया है. जिसमें एक महिला नक्सली भी बताई जा रही है. बताया जाता है कि मारे गये नक्सली कान्हा भोरमदेव बोड़ला कमेटी के सदस्य है. जबकि मुठभेड़ में शामिल अन्य नक्सली पुलिस के बढ़ते दबाव के बाद जंगलो में भाग गये. जिनकी तलाशी के लिए मंडला पुलिस ने सर्चिंग अभियान छेड़ दिया है. मिली जानकारी अनुसार मंडला पुलिस को सूचना मिली थी कि लालपुर के जंगल में नक्सलियों की मूवमेंट है. जिसके बाद पुलिस बल और हॉकफोर्स की टीम ने घेराबंदी की और बीती रात लगभग 10 बजे आमने-सामने की मुठभेड़ में पुलिस बल ने दो नक्सलियों को मार गिराया है. बताया जाता है कि पुलिस ने मृतक नक्सलियों के पास से हथियार भी बरामद किये है.  

मंडला घटना के बाद जिले में हाई अलर्ट

मंडला में 12 फरवरी की रात हुई पुलिस और नक्सली मुठभेड़ के बाद बालाघाट जिले में पुलिस ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. वहीं जंगलो में सर्चिंग बढ़ा दी है. मंडला में हुई नक्सली मुठभेड़ के बाद फरार नक्सलियों के मंडला से बालाघाट के जंगलो में प्रवेश की संभावना को देखते हुए बालाघाट पुलिस पूरी तरह से जंगलो और नक्सलियों के प्रवेश मार्ग पर चौकसी बनाये हुए है.  


इनका कहना है

मंडला में पुलिस और नक्सली मुठभेड़ हुई है. जिसे देखते हुए जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है. जंगलो में सर्चिंग कर रही पुलिस और सुरक्षाबलों की टीम को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये है.

अभिषेक तिवारी, पुलिस अधीक्षक


Web Title : NAXAL ENCOUNTER IN MANDLA HIGH ALERT IN BALAGHAT