अब जिले में बेची जा रहा नकली हेयर कलर, लामता पुलिस ने विनोद जनरल स्टोर्स संचालक पर किया धोखाधड़ी का मामला दर्ज

बालाघाट. जिला नकली उत्पादों का गढ़ बनता जा रहा है, नकली चांवल, नकली तेल, नकली ऑयल से लेकर अब नकली हेयर कलर बेचने का मामला जिले के लामता से सामने आया है, जिसमें कंपनी प्रतिनिधि ने दुकान से नकली हेयर कलर बेचने को पकड़कर पुलिस से इसकी शिकायत की है, जिसके बाद पुलिस ने लामता के विनोद जनरल स्टोर्स संचालक विनोद जैन के खिलाफ नकली निशा हेयर कलर बेचने के मामले में धोखाधड़ी की धारा 420 भादंवि एवं कॉपीराइट एक्ट की धारा 63 के तहत अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया है.

प्रेम हिना प्रायवेट लिमिटेड इंदौर द्वारा निशा हेयर कलर का विक्रय किया जाता है, जिसके नाम से जिले में नकली निशा हेयर कलर बेचने की शिकायत कंपनी को मिली थी. जिसके बाद कंपनी प्रतिनिधि सोमनसिंह संेगर बालाघाट पहुंचे थे और यहां लामता में गत 26 अक्टूबर को उन्होंने अपने साथियों के साथ मिली शिकायत के आधार पर लामता के विनोद जनरल स्टोर्स से निशा हेयर कलर के दो पैकेट खरीदे. जिसकी जांच करने पर कंपनी प्रतिनिधि ने पाया कि पैकेट पाउच में छपी में मॉडल के बाल कलर डार्क ब्राउन है और पाउच के मुख्य भाग के कोने में सिल्की एंडव् साईनी हेयर कलर हरे तथा छोटे शब्दो में हैं, जो देखने पर ही नकली लगता है, जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत लामता पुलिस से की. निशा हेयर कलर कंपनी के प्रतिनिधि से मिली शिकायत के आधार पर पुलिस ने जब विनोद जनरल स्टोर्स पर दबिश दी तो वहां से पुलिस को 30 पैकेट निशा हेयर कलर के मिले, जो नकली थे. जिसके बाद पुलिस ने पैकेट बरामद कर कंपनी प्रतिनिधि सोमनसिंह सेंगर की शिकायत पर विनोद जनरल स्टोर्स के संचालक विनोद जैन के खिलाफ धोखाधड़ी और कॉपीराइट एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है.  

हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि विनोद जनरल स्टोर्स में नकली निशा हेयर कलर के नकली पैकेट कहां से आये है, बताया जाता है कि किसी फेरी करने वाले ने उन्हें बेचा था. अब पुलिस इस मामले में नकली निशा हेयर कलर की सप्लाई करने वाले की तलाश कर रही है, हालांकि जिले के दूरस्थ अंचलो में दुकानो में विक्रय होने वाली अधिकांश सामग्री सप्लाई का काम बालाघाट से होता है, तो क्या फिर बालाघाट के किसी उत्पाद विक्रेता के द्वारा जिले में नकली निशा हेयर कलर के नाम से उत्पाद का विक्रय किया जा रहा है, यह बड़ा सवाल है, जिसकी विवेचना के बाद ही परत दर परत खुल पायेगी. हालांकि कोरोना संक्रमण के बाद से बड़े उत्पादों के पास के पास आने की बजाये छोटे दुकानदार फेरीवालों से ही माल खरीद रहे है तो फिर क्या फेरीवाला अधिक मुनाफे की आड़ में नकली उत्पाद बेच रहा है और आम जनता, पूरी कीमत में नकली उत्पाद उपयोग कर रही है, जो जनता के भरोसे से भी खिलवाड़ है, चूंकि आम जनता को उत्पाद की वास्तविकता के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है और वह दुकान संचालक की विश्वसनियता पर यह मामला खरीदती है. फिलहाल पुलिस मामले की विवेचना कर रही है, विवेचना के बाद क्या तथ्य सामने आते है, यह देखना होगा.  

इस मामले में लामता थाना प्रभारी अरूण मर्सकोले ने बताया कि कंपनी प्रतिनिधि की शिकायत पर विनोद जनरल स्टोर्स से 30 पैकेट नकली निशा हेयर कलर के पैकेट बरामद किये गये है. जिसमें संचालक विनोद जैन के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया है.  


Web Title : NOW FAKE HAIR COLOUR BEING SOLD IN THE DISTRICT, LAMTA POLICE REGISTER FRAUD CASE AGAINST VINOD GENERAL STORES OPERATOR