26 को पीएम मोदी करेंगे बालाघाट स्टेशन में यात्री केन्द्रित सुविधाओं का उन्नयन एवं आधुनिकीकरण का वर्चुअल उद्घाटन, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन रहेंगे मौजूद

बालाघाट. रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने के लिए “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों के कायाकल्प किया जा रहा है. जिसमंे बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र के बालाघाट और सिवनी रेलवे स्टेशन भी शामिल है.   बालाघाट स्टेशन में यात्री केन्द्रित सुविधाओं का उन्नयन एवं आधुनिकीकरण कार्य का उद्घाटन कार्यक्रम आज 26 फरवरी को किया जाएगा. जिसका वर्चुअली उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. बालाघाट स्टेशन में आयोजित यह कार्यक्रम जिले के सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन के आतिथ्य में किया जाएगा. इस दौरान विधायक, जनप्रतिनिधि, रेलवे सलाहकार समिति सदस्य, जनता, रेलवे के अधिकारी और कर्मी उपस्थित रहेंगे.

26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन के तहत बालाघाट स्टेशन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअली उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर सांसद ने रेलवे सलाहकार समिति सदस्यों से चर्चा की और उन्हें कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया. इस दौरान रेलवे सलाहकार समिति सदस्य गिरीराज रंगलानी, जितेन्द्र मोहारे, मनोज हरिनखेड़े, सुधीर चिले, विजय बिसेन, तुर्राब खान, मीनाक्षी हरिनखेड़े, सुनील कोरे, सांसद प्रतिनिधि सिद्धांत पाटिल सहित अन्य उपस्थित थे. सांसद डॉ. बिसेन ने बताया कि बालाघाट और सिवनी रेलवे स्टेशन का अमृत भारत योजना के तहत होने वाले पुनर्विकास का आज लोकार्पण बालाघाट और सिवनी में होगा. बालाघाट स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे.  

कायाकल्प के बाद पर बालाघाट और सिवनी में रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और बेहतर यात्रा अनुभव होगा. स्टेशन पर उन्नत एवं आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग हॉल का प्रावधान किया जाएगा. स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन के लिए अनुकूल सुविधाएं होंगी. स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के डिजाइन तथा स्वरूप का उन्नयन किया जाएगा. स्टेशन परिसरों को मनमोहक स्वरूप दिया जाएगा. रेलवे स्टेशन सिटी के दोनों तरफ जुड़कर सिटी सेंटर की तरह विकसित किए जायेंगे. स्टेशन स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेगा. जहां यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोजगार बढ़ने की व्यापक संभावना विकसित होगी. जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा.   

उन्होंने बताया कि बालाघाट स्टेशन का उन्नयन तथा आधुनिकीकरण 8. 03 करोड़ रुपए की लागत से किए जा रहा है. प्रस्तावित पुनर्विकास कार्यों के अंतर्गत बालाघाट स्टेशन में सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, उद्यान एवं भूदृश्य, स्टेशन बिल्डिंग का नया आकर्षित स्वरुप, वृहद कार पार्किंग की सुविधा, एक हाई मास्ट लाइट, कॉनकोर्स विकास, आकर्षित पोर्च, भुवनेश्वर मॉडल शौचालय और दस सी. सी. टी. वी लगाए जाएंगे.  उन्होंने बताया कि यात्रियों की मांग तथा आकांक्षा के दृष्टिगत भारतीय रेल निरंतर ही बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयत्नशील  है. जिसका एक महत्वपूर्ण प्रतीक स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य हैं. उन्होंने जिले के लोगों से इस कार्यक्रम में उपस्थिति की अपील की है.  


Web Title : PM MODI WILL VIRTUALLY INAUGURATE THE UPGRADATION AND MODERNIZATION OF PASSENGER CENTRIC FACILITIES IN BALAGHAT STATION ON 26, MP DR. DHAL SINGH BISEN WILL BE PRESENT