कलेक्टर के दिए लक्ष्य को भी पूरा नहीं कर पाया राजस्व अमला, कलेक्टर ने जताई नाराजगी, तहसीलदार, एसडीएम की क्षमता पर खड़े सवाल

बालाघाट.   22 अगस्त को

कलेक्टर मृणाल मीणा ने गुरुवार को वीसी के माध्यम से राजस्व महाअभियान-2. 0 की समीक्षा की. समीक्षा में प्रति पटवारी 50-50 नक्शा तरमीम और इकेवायसी का लक्ष्य दिया गया था. इस लक्ष्य के आस पास भी किसी तहसील में काम नहीं होने पर कलेक्टर मीणा की नाराजगी का सामना राजस्व अधिकारियों को करना पड़ा. हालांकि जिले की अन्य तहसीलो के मुकाबले बिरसा, बैहर और परसवाड़ा में अच्छा कार्य किया गया. फिर भी वे अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाये. कलेक्टर मीणा ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि पटवारियों से काम नहीं ले पाना गंभीर विषय है. वो भी ऐसे समय मे जब प्रदेश में अभियान चल रहा है. आम दिनों में तो क्या काम कर रहें होंगे ? उन्होंने कहा कि महाभियान में प्रगति नहीं होना एसडीएम और तहसीलदार पर भी प्रश्न खड़े कर रहा है. कलेक्टर मीणा ने प्रगति नहीं होने की स्थिति में तहसीलदारों पर कार्रवाई के लिए एसडीएम से प्रस्ताव मांगे है.  

कलेक्टर मीणा ने अभियान में संतोषजनक प्रगति नहीं होने पर सभी तहसीलदारों से कहा कि जिस भी तहसील ऑफिस में पटवारी कार्य कर रहे है. उनसे भी तरमीम व इकेवायसी के कार्य करवाये. इसके अलावा नए पटवारी हो या पुराने पटवारी सभी इसी कार्य पर फोकस होंगे. उन्होंने कहा कि नये पटवारी हो या पुराने सभी राजस्व विभाग में आते हैं. उनसे भी अभियान के कार्य करवाना आवश्यक है. लामता तहसीलदार की प्रगति अत्यंत सहित पटवारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये है. कलेक्टर ने अपर कलेक्टर और एसएलआर को निर्देश दिये है कि राजस्व के कोर कार्य मे अपनी क्षमता नहीं दिखाने पर कार्रवाई की जाएगी. आंकलन करने का समय है, तहसीलदारों और एसडीएम की ओर से आने वाले प्रस्तावों पर कार्रवाई की जाए. अब हर दिन की रिपोर्ट के आधार पर सुबह समीक्षा की जाएगी.

कलेक्टर मीणा ने बैठक में तहसीलवार तहसीलदारों और एसडीएम से प्रगति रिपोर्ट पर जानकारी ली. साथ ही तहसीलदारों द्वारा दिये गए जवाबों पर पिछले 5 दिनों में हुए कार्यो की जानकारी ली. बुधवार को तिरोड़ी में 151 तरमीम हुई जबकि यहाँ 26 पटवारी है, वारासिवनी में 361 तरमीम,कटंगी में 239 नक्शा तरमीम व 238 इकेवायसी, किरनापुर में 785,बालाघाट में 197 नक्शा तरमीम, 318 इकेवायसी, लालबर्रा में 258, लामता में 309 नक्शा तरमीम उठाने का कार्य हुआ है.

Web Title : REVENUE AMLA COULD NOT MEET THE TARGET GIVEN BY THE COLLECTOR, COLLECTOR EXPRESSED DISPLEASURE, QUESTIONS RAISED ON THE ABILITY OF TEHSILDAR, SDM