सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रारंभ-एसपी ने यातायात नियमों के जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी

बालाघाट. पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार बालाघाट पुलिस के यातायात विभाग द्वारा 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है. जिसका विधिवत शुभारंभ पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ द्वारा यातायात विभाग एवं कोतवाली पुलिस द्वारा यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने निकाले गये जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डावर, नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अयंक मिश्रा, कोतवाली थाना प्रभारी कमलसिंह गेहलोत और यातायात थाना प्रभारी शैलेन्द्रसिंह यादव उपस्थित थे.

जागरूकता रथ के माध्यम से यातायात और कोतलवाली पुलिस ने वाहन चलाने के दौरान दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने और चौपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने सहित यातायात के अन्य नियमों का पालन करने को लेकर जागरूक किया गया. जागरूक रथ के साथ पुलिसकर्मियों ने हेलमेट जागरूकता का भी संदेश दिया.  

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने बताया कि यातायात नियमो के पालन करने और करवाने और जागरूकता फैलाने को लेकर जागरूकता रथ को आज शहर में रवाना किया गया है. चूंकि हम यह अच्छे से जानते है कि सड़क दुर्घटना में ज्यादा मौतें होती है, जिसका हम यातायात नियमों का पालन कर बचाव कर सकते है. वाहन चालकों और परिवार से हमारा निवेदन है कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें. दुपहिया वाहन चालक हेलमेट लगाये और चौपहिया वाहन चालक सीट बेल्ट लगाये. उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के पूरे दिनो में लोगों को समझाईश के साथ ही जागरूक करने का भी काम किया जायेगा. जिसका आयोजन हर थाना स्तर पर होगा. पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने मीडिया से यातायात नियमों के प्रचार में सहयोग मांगते हुए कहा कि यातायात नियमों को लेकर लोगों में कम जागरूकता दिखती है, लेकिन हम इसका प्रचार करें तो निश्चित ही सड़क दुर्घटना के आंकड़े में कमी आयेगी.

यातायात थाना प्रभारी शैलेन्द्र यादव ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के पूरे दिन विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जायेगा. जिसमें एनजीओ, स्कूल, कॉलेज के समन्वय से यातायात नियमों के पालन को लेकर लोगों को जागरूक किया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस दौरान बिना हेलमेट वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्यवाही सहित उनके लायसेंस निलंबित करने का प्रस्ताव आरटीओ को भेजने, सीट बेल्ट नहीं लगाने वालो पर कार्यवाही, तीन सवारियों पर कार्यवाही, अवैध रूप से संचालित ऑटो चालकों, नाबालिग वाहन चालकों, नशे की हालत वाहन चलाने, बिना नंबर प्लेट के वाहनों का संचालन, रांग साईड वाहन, ओवरलोडिंग वाहनों के खिलाफ कार्यवाही कर उन्हें जागरूक किया जायेगा.


Web Title : ROAD SAFETY WEEK BEGINS, SP FLAGS OFF TRAFFIC RULES AWARENESS CHARIOT