जिले के 40 हजार किसानों का 58 करोड़ रुपये का ब्‍याज माफ, किसानों को मिली फसल बीमा की 2.35 करोड़ रुपये की राशि

बालाघाट. 13 जून को केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में मध्‍यप्रदेश के राजगढ़ जिले में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री कृषक ब्‍याज माफी योजना-2023 के अंतर्गत कृषकों के खाते में मुख्‍यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा ब्‍याज की राशि सिंगल क्लिक के माध्‍यम से हस्‍तांतरित की गई. इसके साथ ही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2021 एवं रबी-2021-22 की राशि भी सिंगल क्लिक के माध्‍यम से किसानों के खाते में जमा कराई गई है.

मुख्‍यमंत्री कृषक ब्‍याज माफी योजना-2023 के अंतर्गत बालाघाट जिले के 40 हजार किसानों का 58 करोड़ रुपये का ब्‍याज माफ हुआ है. इसी प्रकार जिन किसानों ने फसल का बीमा कराया था और उनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण प्रभावित हो गई थी, फसल बीमा की दावा राशि के रूप में प्रदेश के इन किसानों को 2900 करोड़ रुपये की राशि हस्‍तांतरित की गई है. इसमें बालाघाट जिले के किसानों को 02 करोड़ 35 लाख रुपये की राशि फसल बीमा के क्‍लेम के रूप में मिले हैं.

राजगढ़ में आयोजित इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बालाघाट जिले में राजा भोज कृषि महाविद्यालय मुरझड़ के आडिटोरियम हाल में आयोजित जिला स्‍तरीय कार्यक्रम में किसानों को दिखाया गया. इसके साथ ही जिले की सभी 126 सहकारी समितियों में भी राजगढ़ के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया. इसमें किसानों ने बड़ी संख्‍या में उपस्थित रहकर केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह एवं मुख्‍यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संबोधन सुना है. जिला स्‍तरीय कार्यक्रम जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित, बालाघाट और कृषि विभाग बालाघाट के बैनर तले आयोजित किया गया.

आयोग अध्‍यक्ष बिसेन ने इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज मुख्‍यमंत्री कृषक ब्‍याज माफी योजना-2023 में जिले के 40 हजार किसानों के बैंक खाते में लगभग 58 करोड़ रुपये की राशि जमा हुई है. इस योजना में 31 मार्च 2023 की स्थिति में 02 लाख रुपये तक मूलधन व ब्‍याज वाले डिफाल्‍टर किसानों का ब्‍याज माफ किया गया है. आज ही फसल बीमा योजना के क्‍लेम की राशि भी किसानों के खाते में हस्‍तांतरित की गई है. श्री बिसेन ने कहा कि प्रदेश एवं केन्‍द्र की सरकार किसानों की बेहतरी के लिए लागातर काम कर रही है. किसानों को शून्‍य प्रतिशत ब्‍याज पर ऋण दिया जा रहा है. किसानों को प्रधनमंत्री किसान सम्‍मान निधि में 06 हजार रुपये एवं मुख्‍यमंत्री कृषक कल्‍याण योजना में 04 हजार रुपये एक साल में मिल रहे हैं. केन्‍द्र सरकार द्वारा धान एवं अन्‍य फसलों का समर्थन मूल्‍य बढ़ा दिया गया है.

राजा भोज कृषि महाविद्यालय मुरझड़ में आयोजित जिला स्‍तरीय कार्यक्रम में मध्‍यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्‍याण आयोग के अध्‍यक्ष गौरीशंकर बिसेन, पूर्व विधायक डॉ. योगेन्‍द्र निर्मल, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, सहकारी केन्‍द्रीय बैंक सीईओ आरसी पटले, जिला पंचायत सदस्‍य झामसिंह नागेश्‍वर, निरंजन बिसेन, छगन हनवत, विक्रम देशमुख, शैलेन्‍द्र सेठी, कन्‍हैया चौहान, उप संचालक कृषि राजेश खोब्रागडे, कृषि विज्ञान केंद्र बड़गांव के प्रमुख डॉ. आर. एल. राउत, राजेश नागपुरे, उपायुक्त सहकारिता अंजूली धुर्वे, पी. जोशी, विजय मिश्रा, एसडीएम, गोपाल कुमार सोनी, कामिनी ठाकुर एवं बड़ी संख्‍या में किसान उपस्थित थे.


Web Title : RS 58 CRORE INTEREST WAIVER FOR 40,000 FARMERS IN THE DISTRICT, RS 2.35 CRORE CROP INSURANCE AMOUNT GIVEN TO FARMERS