हिन्दु सम्राट शिवाजी महाराज ने की थी हिन्दु धर्म की स्थापना-राजेश पाठक, दिनी में मनाया गया शिवाजी महाराज जयंती समारोह

बालाघाट. देशवासियों के  प्रेरणास्त्रोत, देश की आजादी महत्वपूर्ण योगदान देने वाले और हिन्दु धर्म स्थापना के ध्वज वाहक शिवाजी महाराज का जयंती समारोह गत दिवस वारासिवनी क्षेत्र के दिनी में मनाया गया.  

इस दौरान समाजसेवी राजेश पाठक, युवा नेता अजाब शास्त्री, समाजसेवी अनिल गुरनानी सहित दिनी के सामाजिक बंधु और ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा वीर शिवाजी महाराज के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर नमन किया.  

कार्यक्रम को संबोधित समाजसेवी राजेश पाठक ने कहा कि राष्ट्र के महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज को लेकर इतिहास इस बात का गवाह है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का महाराष्ट्र न तो दिल्ली की गद्दी के आगे झुकता था और न ही अहंकारी अंग्रेजों के आगे. 19 फरवरी 1630 को पुणे के शिवनेरी दुर्ग में जीजाबाई और शाहजी भोंसले के घर जन्मे शिवाजी राजे भोंसले या शिवाजी को मराठा साम्राज्य का सबसे महान योद्धा थे. वे सभी धर्मों का समान रूप से सम्मान करते थे. उन्होंने अपनी हिंदू धार्मिक मान्यताओं से समझौता किए बिना सभी धर्मों को समायोजित किया. उनकी सूझबूझ और कुशल रणनीति का मुगल भी लोहा मानते थे. शिवाजी ने अपने इन्हीं गुणों के दम पर मराठा साम्राज्य की नींव रखी थी. वे आज भी और हमेशा अपने विचारों से नई पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. ऐसी ही देश की आजादी में और हिन्दु धर्म की स्थापना के ध्वज वाहक शिवाजी महाराज की तरह ही हर घर मंे बच्चा हो और हर बेटी रानी लक्ष्मीबाई और रानी अवंतीबाई हो, जिन्होंने मुगलों और अंग्रेजो से लड़ते हुए शहीद हो गये लेकिन कभी सिर नहीं झुकाया और कभी पीठ नहीं दिखाई.

आज हमें शिवाजी की आचरण को आत्मसात करने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि शिवाजी की तरह ही देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक राष्ट्र, एक निशान का अनुशरण करते हुए कश्मीर से धारा 370 हटाने का काम किया है, जहां कभी खून की नदियां बहती थी, आज वहां लोग धारा  370 हटने के बाद अमन और शांति महसुस कर रहे है. यही नहीं बल्कि केन्द्र की मोदीजी और प्रदेश की शिवराजजी की सरकार, लोगों का जीवन बदलने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना, सरकार की एक महत्वपूर्ण और बहनों को आर्थिक सुरक्षा कवच देने वाली एक बड़ी योजना हैं. उन्हांेने लोगों से आह्रवान किया कि वह इस योजना के साथ ही अन्य योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को दिलवाने का प्रयास करें. उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते है कि हमने विकास किया लेकिन वे बताये कि क्या उन्होंने अपने पैसे से विकास किया? विकास तो देश की मोदी और प्रदेश की शिवराजसिंह चौहान की सरकार कर रही है.  

कार्यक्रम को युवा नेता अजाबशास्त्री ने भी संबोधित करते हुए वीर छत्रपति शिवाजी की विस्तृत जानकारी से लोगो को अवगत कराया. इससे पूर्व ग्राम में शिवाजी महाराज की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई.  मराठा अल्पसंख्यक स्वाभिमान मंच दीनी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुन्ना कुथे, इसराम भोयर, तारा ठाकरे, अनिश शेंडे, हीरालाल थेरकर, दशाराम साठवाने, श्रवण, एच. डी. मेश्राम, सेवक वाहने, दिलीप सावतवान, सालिक वाहने, मनीराम कुसरेकर, श्यामकिशो, रामकिशोर बघारे, दिनेश भोयर, जितेन्द्र भोयर, राकेश्वर भोयर, हरिराम भोयर, पितम थेर, शोभाराम भोयर, महेश भोयर, फदीस सहारे, शिवलाल सहारे, नीरज थेर, इसनजी भोयर, टोपराम वामनकर, शुभम शेंडे, योगेश कटरे, पिंटु पंवार, महेन्द्र बनोटे, मुन्ना, बब्बू, देवेन्द्र राहंगडाले, राजू कावड़े, बसंत नगपुरे, गुड्डु उपवंशी, सूरज कावरे, सोमाजी पंचेश्वर, भोंदुजी नगपुरे, रत्नेश कन्नौजे, योगेश तिवारी, भुरू पटले, दिपक ढोमने, माया सहारे, सुलोचना साठवाने, दिनेश्वरी भोयर, दिनेश्वरी वामनकर, कविता थेर, डूलन सेलोकर, पुष्पा सेलोकर, प्रभा बनोटे, गंगा सहारे, ज्योति चौहान, निर्मलाबाई, ज्योति पटले, उषा वाहने, सरिता साठवाने, उषा हटवार, मन्ना ठाकरे, देवेन भरने सहित अन्य उपस्थित थे.  


Web Title : SHIVAJI MAHARAJS BIRTH ANNIVERSARY CELEBRATED IN DINI, SAYS RAJESH PATHAK