प्रतिभा सुविधाओं की मोहताज नही होती-कलेक्टर डॉ. मिश्रा, हार से हमे सीखने मिलता है-एसपी समीर सौरभ, वारासिवनी में राज्यस्तरीय सीनियर महिला कब्बड्डी प्रतियोगिता का शुभारंभ

वारासिवनी. मध्यप्रदेश राज्य अंतर जिला सीनियर महिला कबड्डी प्रतियागिता का शुभारंभ 27 मई को रानी अवंतीबाई स्टेडियम में जिला कबड्डी संघ एवं ईगल स्पोर्टिंग क्लब वारासिवनी के संयुक्त तत्वाधान में किया गया. प्रतियोगिता का शुभारंभ कलेक्टर डॉ. गिरीश मिश्रा के मुख्य आतिथ्य, मध्यप्रदेश कबड्डी संघ उपाध्यक्ष एवं जिला अध्यक्ष राजेश पाठक की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, एसडीएम कामिनी ठाकुर, जिला कबड्डी संघ उपाध्यक्ष संजयसिंह कछवाहा, महासचिव अजय मिश्रा, कोषाध्यक्ष अनिल गुरुनानी, कन्हैया पात्रे, अनुज तिवारी, सचिव रमेश दीक्षित सहित मध्यप्रदेश कब्बड्डी संघ के पदाधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया.  

    भगवान हनुमान जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण के बाद कबड्डी संघ प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश पाठक एवं संजयसिंह कछवाह सहित अन्य अतिथियों के हंस्ते ध्वजारोहण किया गया. जिसके बाद विभिन्न जिलों से पहुंची कबड्डी टीम द्वारा नगर में मार्चपास्ट कर किया गया. जिनकी उपस्थित अतिथियों द्वारा सलामी ली गई. पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ द्वारा उपस्थित खिलाड़ियों, को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलवाई गई और कलेक्टर डॉ. गिरीश मिश्रा द्वारा प्रतियोगिता  प्रारंभ करने की घोषणा की गई. जिसके बाद पहला कबड्डी मैच जिला सागर और जिला इंदौर के बीच खेला गया. जिसमें महिला खिलाडियों द्वारा कबड्डी का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया.    

मध्य प्रदेश राज्य अंतर जिला सीनियर महिला कबड्डी चैम्पियनशीप के प्रारंभ अवसर पर नगर में विभिन्न जिलों से पहुंची कबड्डी टीमों द्वारा मार्च पास्ट किया गया. जिसमें मध्य प्रदेश राज्य कबड्डी संघ उपाध्यक्ष राजेश पाठक, जिला कबड्डी संघ उपाध्यक्ष संजय सिंह कछवाहा सहित राज्य व जिला के कबड्डी संघ के पदाधिकारी, सदस्य, अधिकारी, कर्मचारी सहित विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व करने पहुंचे महिला कबड्डी टीम ने नगर के विभिन्न चौक चौराहों का भ्रमण किया. यह मार्च पास्ट वीरांगना रानी अवंती बाई स्टेडियम से प्रारंभ होकर बस स्टैंड, जय स्तंभ चौक, नेहरू चौक, आंबेडकर चौक होते हुए गोलीबारी चौक पहुंचा जहां से राधा कृष्ण मिश्र ग्रंथालय से गांधी चौक, सब्जी बाजार, कटंगी चौक, नेहरू चौक, जय स्तंभ होते हुए वापस स्टेडियम पहुंचा.  

नगरवासियों ने किया महिला खिलाडियों का उत्साहवर्धन

इस दौरान नगरवासियों ने अपने घरों के सामने उपस्थित होकर खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया. वहीं मार्च पास्ट में डीजे पर बज रहे देशभक्ति गीतों की धुन पर खिलाड़ी जमकर थिरकते नजर आयें. सुनील जैन द्वारा गोलीबारी चौक मे खिलाड़ियों के लिए शीतल पेय की व्यवस्था की गई.  

वारासिवनी मेरी कर्मभूमी है- राजेश पाठक

मध्य प्रदेश कबड्डी संघ उपाध्यक्ष राजेश पाठक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जिला और प्रदेश मंच सबसे ज्यादा क्रांतिकारी यहां वारासिवनी में है. चाहे खेल की बात हो या स्वतंत्रता संग्राम की यहां सबसे अधिक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हुए है. वारासिवनी में आयोजन कराने के लिए मध्यप्रदेश कब्बड्डी संघ एवं जिला कब्बड्डी संघ के पदाधिकारियों को धन्यवाद देता हूॅ कि उन्होने यहां आयोजन कराने के लिए भरपूर सहयोग दिया. कब्बड्डी ग्रामणी खेल है इस लिए वारासिवनी में यह प्रतियोगिता कराना सार्थक है. इसी धरती पर यह प्रतियोगिता अपनी  25 वर्ष के शानदार आयोजन की खुशी में सिल्वर जुबली मनाने जा रहे हैं. जिसमें 30 से 40 हजार लोगों की भीड़ यहां पर आयेगी. आने वाले दिनों  मे खैरलांजी में भी ऐसे आयोजन किया जायेगा.  

खेल दलगत भावना से परे होता है - संजयसिंह कछवाहा

जिला कबड्डी संघ उपाध्यक्ष संजय सिंह कछवाहा ने कहा कि मध्य प्रदेश कबड्डी संघ का धन्यवाद उन्हें जनवरी 2022 में जिले में प्रतियोगिता का आयोजन किया था. उस दौरान निवेदन किया गया था कि वारासिवनी में यह कार्यक्रम करवाये, परंतु उन्होंने मजबूरी बताई थी कि जिले में ही करने का नियम है. ऐसे में हमने बताया था कि 15 किलोमीटर यहां से वारासिवनी है और उसे आप जिला ही मानो मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बालाघाट के वारासिवनी में है बालाघाट से पहले यही जिला था. श्री कछवाहा ने कहा कि इन मैदानों की शोभा इस प्रकार के आयोजनों से बढ़ेगी यह हमारे लिए सम्मान का विषय है. इस कार्यक्रम को लोग दलगत सामाजिक भावना से दूर होकर सफल बनाने का प्रयास करें. इस आने वाली नई पीढ़ी को संदेश देकर आगे बढ़ाने का प्रयास करें तो एक बहुत अच्छा प्रयास होगा. इस मैदान को इंगल स्पोर्टिंग क्लब के द्वारा पिछले 15 वर्षों से सजाने संवारने का प्रयास किया गया है और यहां पर सबसे बड़े हॉकी टूर्नामेंट भी किए गए हैं. निश्चित आने वाली जनवरी में यहां पर ईगल स्पोर्ट्स क्लब और जिला कबड्डी संघ के संयुक्त तत्वाधान में हॉकी टूर्नामेंट करवाया जायेगा.

खेल हमे हारकर जीतना सिखाता है- समीर सौरभ

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने महिला खिलाडियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि खेल हमे हारकर जीतना सीखाता हैं. क्योकि जीत से अधिक हार महत्वपूर्ण होती है. हारने वाला खिलाडी जीत के लिए फिर से जीत की तैयारी करता है. यही जज्बा हमे जीवन मे हर बाधाओं को पार कर आगे बढने की प्रेरणा देता है.    

हमे खुशी है कि महिलायें आगे बढ रही है- कामिनी ठाकुर

एसडीएम कामिनि ठाकुर ने कहा कि उन्हे खुषी है कि महिलायें आगे बढ़ रही है. वह आयोजन कमेटी एवं मध्यप्रदेश कब्बड्डी संघ के समस्त पदाधिकारियों एवं बाहर से आये समस्त खिलाडियों को अच्छे खेल के लिए शुभकामनाऐं देती हुॅं. महिला खिलाडियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आपकों अपने खेल की प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है. एसडीएम सुश्री ठाकुर ने कहा कि एक पंक्ति कहते हुए कहा कि खुद से जीतने की जिद है मेरी, मुझे खुद को हराना ह, मै भीड नही दुनिया की मेरे अंदर ही जमाना है.   

प्रतिभा सुविधाओं की मोहताज नही होती- कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि पिछली बार कबड्डी संघ ने अच्छा आयोजन किया था. जिसके लिए सभी पदाधिकारी सदस्यों को धन्यवाद और प्रदेश में जिले की एक अच्छी छवि बनाने का आपके द्वारा कार्य किया गया है. यहां पर दूर से खिलाड़ी आए हैं ऐसे में मैं खिलाड़ी बनकर सोचता हूं तो बहुत सारी अवधारणाओं को पीछे छोड़ते हुए घर परिवार छोड़कर आप यहां पर आए हैं. यह बिना सोचे कि दूर है कि पास सुविधा मिलेगी कि नहीं बस एक इच्छा शक्ति है आपके पास आपके यहां तक आने का प्रयास तारीफ के काबिल है. श्री मिश्रा ने कहा कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का वारासिवनी में होना सौभाग्य है क्योंकि तहसील में बहुत कम देखने को मिलता है. खेल आपको हर लेवल पर परिपक्व बनाता है. आप लोगों पुरानी अवधारणा को तोड़ रहे हैं और समाज को एक दिशा दे रहे हैं. जिससे ऐसा लगता है कि खेल भावना बहुत आगे निकल चुकी है. वही उन्होंने एक पंक्ति के माध्यम से कहा कि ठोकर खाकर हारोगे नहीं तो आगे नहीं बढोगे, वहीं सचिन तेंदुलकर के संघर्ष का उदाहरण देते हुए कहा कि उस लेवल पर जाना है तो संघर्ष झेलना पड़ेगा.

संवेदनशील कलेक्टर से बस इतना निवेदन है कि भले ही सोशल मीडिया पर प्रसारित खबरों पर ध्यान ना दे लेकिन पीआरओ के माध्यम से अखबारों की भेजी जाने वाली खबरों पर ध्यान दे, ऐसा  नहीं है कि अखबार बढ़ा-चढ़ाकर खबर लिखते है लेकिन खबरें वास्तविकता से दूर नहीं होती है, सीएम हेल्पलाईन में शिकायत के बाद अब वरिष्ठ पत्रकार दिलीप असाटी पर 



Web Title : TALENT DOES NOT NEED FACILITIES COLLECTOR DR. MISHRA, WE GET TO LEARN FROM DEFEAT SP SAMEER SAURABH, INAUGURATES STATE LEVEL SENIOR WOMENS KABADDI COMPETITION IN VARASIVANI