स्वदेशी उत्पादो को प्रोत्साहित करने लगेगा स्वदेशी मेला, दस दिवसीय मेले का 01 दिसंबर को होगा शुभारंभ, स्वरोजगार से देश की अर्थव्यवस्था होगी मजबूत-मौसम

बालाघाट. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन स्वदेशी जागरण मंच, स्वावलंबी भारत अभियान के माध्यम से स्वदेशी उत्पादों और उत्पादको को आगे बढ़ाने का काम कर रहा है. इसी कड़ी में स्वदेशी जागरण मंच बालाघाट इकाई ने जिले और प्रदेश के स्वदेशी उत्पादो और उत्पादकों को आगे बढ़ाने के लिए बालाघाट में मेले के रूप में एक बड़ा मंच देने का मानस बनाया है. जिसके तहत आगामी 01 से 10 दिसंबर तक बालाघाट के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में स्वदेशी मेले का आयोजन किया गया है.

जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता स्वदेशी जागरण मंच संयोजक युवा नेत्री इंजी. मौसम ने पत्रकारों से कार्यक्रम को लेकर जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि देश की आजादी के बाद से आज तक रोजगार, एक बड़ी ज्वलंत समस्या है, तत्कालीन और वर्तमान सरकारें, सभी को शासकीय नौकरी नहीं दे सकती है, शासकीय और प्रायवेट सेक्टर में बात करें तो बमुश्किल 10 प्रतिशत तक ही यह संभव हो पाता है. ऐसी स्थिति में सरकार ने तय किया है कि जब तक देश के युवा, महिला और हर वर्ग स्वरोजगार की दिशा में आगे नहीं बढ़ेगा, तब तक देश की अर्थव्यवस्था मजबूत नहीं हो सकती है. आज हम देश की तीसरी यदि अर्थव्यवस्था बनने जा रहे है तो इसमें केवल और केवल, सरकारों की जनकल्याणकारी और स्वदेशी सोच ही यह संभव हो पा रहा है.  

उन्होंने कहा कि आज भारत को भारत से जोड़ने की आवश्यकता है, आज आजादी के 75 साल बाद भी हम वहां नहीं है, जहां हमे होना था. सबसे प्रमुख, हमारे बाजारो में विदेशी कंपनियों का अधिपत्य है. अब हमें भारत को स्वदेशी से जोड़ना होगा. पहले सामाजिक दृष्टि से छोटे उत्पाद को प्राथमिकता दी जाती थी, चूंकि स्वदेशी भारत के मूल है. इसी भाव को लेकर 22 नवंबर 1991 को स्वदेशी जागरण का गठन किया गया और  इसके माध्यम से स्वदेशी को अपनाने के लिए जनजागरण के साथ काम जारी है. विदेशी चीजों का बहिष्कार करके, भारत में स्वदेशी उत्पाद और युवाओं को स्वावलंबी भारत अभियान से जोड़ने का काम किया जा रहा है. हमारा प्रयास है कि स्वदेशी लघु और मध्यम उद्यमियों को स्थान देना, ताकि वह आगे बढ़ सके है. इसी के तहत प्रदेश में होने वाले 15 स्वदेशी मेले में बालाघाट में एक मेला आयोजित हो रहा है. जिसमें जिले के स्वदेशी उत्पादो और उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें स्वदेशी मेले में स्थान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसमें पूरी टीम काम कर रही है, जिसमें सहसंयोजक प्रणव पटेल, ललित ऐड़े, रमेश रंगलानी, मेला प्रमुख रमेश भटेरे, संजय खंडेलवाल, सत्यनारायण अग्रवाल, नानू वैद्य जुटे है.  

सहसंयोजक ललित ऐड़े ने बताया कि मेले में स्वदेशी उत्पादों के स्टॉलों के साथ ही स्वदेशी खेलों को भी बढ़ावा देने के लिए खेल प्रतियोगिता मलखम, कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, तीरंदाजी और तलवारबाजी सहित अन्य खेलो को शामिल किया जाएगा.  सहसंयोजक प्रणव पटेल ने बताया कि छोटे-छोटे उद्योग और उद्योगपतियों को प्रोत्साहित करने, स्वदेशी मेले में उनके उत्पादों को शामिल किया जाएगा और लोगों तक उनकी सफल कहानी को पहुंचाकर लोगों को प्रेरित किया जाएगा.


Web Title : THE 10 DAY FAIR WILL BEGIN ON DECEMBER 1, SELF EMPLOYMENT WILL STRENGTHEN THE COUNTRYS ECONOMY.