राजीव सागर बावनथड़ी बांध के खोले गए दो गेट, जलग्रहण क्षमता बढ़ने से छोड़ा गया पानी, नदी किनारे गांवो में अलर्ट

बालाघाट. मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा में कटंगी क्षेत्र में स्थित राजीव सागर डेम बावनथड़ी बांध के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश कारण बांध का जलस्तर बढ़ने से राजीव सागर बावनथड़ी बांध के दो द्वार 23 अगस्त को दोपहर 02 बजे खोलें गए.   डेम के कार्यपालन यंत्री श्री नागेंद्र सिंह ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि बांध में जल स्तर ज्यादा हो गया है.   गेट खोलकर 4592 क्यूसेक जल प्रवाहित किया गया है.  

वहीं वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है. प्रशासन ने कहा है कि वर्तमान मे नदी-नाले उफान पर रहते तथा, झरने तालाब, बडे गढ़ढे एवं अन्य स्रोत जहां वर्षा ऋतु का जल जमाव होता है उन स्थलो पर ना जाये अथवा दूर रहे.   वर्षा ऋतु के दौरान नागरिक एवं आमजन पिकनिक या घूमने या अन्य किसी भी उद्देश्य से उक्त स्थल पर जा रहे है एवं उससे भविष्य में गंभीर दुर्घटना होने की प्रबल संभावना है. उन्होंने आम नागरिक की सुरक्षा तथा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए भारतीय नागरिक संहिता 2023 की धारा 163 (पुरानी धारा दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए वर्षा ऋतु के दौरान बालाघाट अनुभाग अंतर्गत किसी भी झरने में स्नान करने या किसी भी उद्देश्य से प्रवेश नहीं करेंगा, झरने में स्नान करना या उसके बहाव क्षेत्र से 100 मीटर पर प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित किया है.

 भारी बारिश अथवा मूसलाधार बारिश के दौरान पर्वत एवं पहाडी क्षेत्र जहां भू-स्खलन, लैंडस्लाईड, या मलबा गिरने के संभावना है में आमजन का उक्त अवधि तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगा. आदेश का उल्लंघन भारतीय न्याय संहिता 2023 की धारा 223 (पुरानी धारा-भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188) के अंतर्गत दण्डनीय अपराध के तहत कार्यवाही सुनिश्चित करने के आदेश जारी किए है.

इन गांवो में अलर्ट 

राजीव सागर डेम बावनथड़ी बांध से पानी छोड़े जाने के चलते मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के दोनो छोर, के नदी के किनारे ग्रामों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. जिसमें मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के मोवाड़ क्षेत्र के ग्राम बड़पानी, भांेडकी, मासुखापा, कोडबी, दिग्धा, आंजनबिहरी, ब्रम्हनी, पुलपुट्टा, हेटी, छत्तेरा, चंद्रकुआ, टेकाड़ी, शंकरपिपरिया, चिचोली, डोगरिया और मोवाड़ में अलर्ट जारी किया गया है. चूंकि इसमें कई गांव नदी से 200 मीटर तो कोई आधा और एक किलोमीटर पर स्थित है.

Web Title : TWO GATES OF RAJIV SAGAR BAWANTHADI DAM OPENED, WATER RELEASED DUE TO INCREASE IN CATCHMENT CAPACITY, ALERT IN VILLAGES ALONG RIVER