राजीव सागर बावनथड़ी बांध के खोले गए दो गेट, बारिश के इस सीजन में चौथी बार छोड़ा गया पानी, नदी किनारे गांवो में अलर्ट

बालाघाट. जिले में हो रही बारिश से राजीव सागर परियोजना बावनथड़ी बांध का जलस्तर बढ़ गया है. बांध के जल स्तर को बनाए रखने के लिए आज 17 सितंबर को दोपहर 12 बजे, दो गेट खोले गए है. जिससे लगभग 7064 क्यूसेक (200 क्यूमेक) पानी छोड़ा गया. मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमा के कटंगी क्षेत्र में स्थित राजीव सागर बावनथड़ी बांध में लगातार बारिश के कारण बांध का जलस्तर बढ़ा है. यह चौथी मर्तबा है कि अतिवर्षा के कारण बांध की जलस्तर बढ़ने से बांध के फिर दो गेट खोले गए.  राजीव सागर परियोजना संभाग क्रमांक 3 के कार्यपालन यंत्री ने बावनथड़ी बांध से छोड़े गए पानी के कारण नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों से अपील की गई है कि नदी के घाटों से दूरी बनाए रखें एवं आवश्यक सावधानी बरते.  बांध से पानी छोड़े जाने के कारण महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के नदी किनारे के ग्रामो में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. जिससे जिले के कटंगी मोवाड़ क्षेत्र के लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांव शामिल है. जहां बाढ़ का खतरा है.  प्रशासन ने गेट खोले जाने से उन्होंने क्षेत्र के संबंधित अधिकारियों सहित होमगार्ड को अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए है. घाटों व नदी से लोगो को दूरी बनाने का अनुरोध किया गया है.

इन गांवो में अलर्ट जारी

राजीव सागर डेम बावनथड़ी बांध से पानी छोड़े जाने के चलते मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के दोनो छोर, के नदी के किनारे ग्रामों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. जिसमें मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के मोवाड़ क्षेत्र के ग्राम बड़पानी, भांेडकी, मासुखापा, कोडबी, दिग्धा, आंजनबिहरी, ब्रम्हनी, पुलपुट्टा, हेटी, छत्तेरा, चंद्रकुआ, टेकाड़ी, शंकरपिपरिया, चिचोली, डोगरिया और मोवाड़ में अलर्ट जारी किया गया है.  

24 घंटे में 12. 4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

जिले में बीते 24 घंटे में 12. 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. जिसमें तहसीलवार आंकड़े में बालाघाट में 10 मिलीमीटर, वारासिवनी में 9. 3, बैहर 15. 2, लांजी में 10. 4, कटंगी में 9. 7, किरनापुर में 27. 2, खैरलांजी में 4. 2, लालबर्रा में 5. 0, बिरसा में 21. 4, परसवाड़ा में 18. 2 और तिरोड़ी में 5. 3 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है.


Web Title : TWO GATES OF RAJIV SAGAR BAWANTHADI DAM OPENED, WATER RELEASED FOR THE FOURTH TIME THIS RAINY SEASON, ALERT IN VILLAGES ALONG RIVER