मौरिया पंचायत में जल निकासी नही होने से ग्रामीण परेशान, ग्राम मंे बन रहे जलभराव के हालत

लामता. बालाघाट जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत मौरिया में जल निकासी के प्रबंध नहीं होने से बरसात की शुरूआत में ही जलभराव के हालत पैदा हो गए है.  हालत यह है कि पानी की निकासी नहीं होने से जलभराव से पानी अब ग्रामीणों के घर में पहुंचने लगा है. जिससे ग्रामीण परेशान है. चूंकि बरसात के पानी के घरो में घुसने से कच्चे मकानों की दिवारें कमजोर हो रही है. जिससे घरों को नुकसान की संभावना है, जिसने ग्रामीणों को चितिंत कर दिया है.   जिससे परेशान होकर ग्राम की दर्जनों महिलाओं ने पंचायत सरपंच को लिखित आवेदन देकर पंचायत में पानी निकासी की व्यवस्था के लिए नाली निर्माण की मांग की है.

महिलाओं का कहना है कि बीते वर्ष से जल भराव की समस्या हो रही है और हर वर्ष पंचायत को लिखित आवेदन दिया जाता है लेकिन पंचायत द्वारा पानी निकासी के लिए गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है और ना ही कोई पानी निकासी के लिए कोई वैकल्पिक साधन बनाया गया है पंचायत के वार्ड नंबर 13की करिश्मा गढ़ेवार का कहना है कि  मेरे द्वारा प्रतिवर्ष पानी निकासी के लिए नाली निर्माण कराने आवेदन दिया गया है लेकिन सरपंच, सचिव द्वारा हमेशा अनदेखा किया जाता है. इसलिए आज पुनः ग्रामीणों के साथ सरपंच मोरिया को लिखित शिकायत की गई है.

ग्राम की महिला राजेश्वरी गोस्वामी ने बताया कि ग्राम पंचायत मोरिया के वार्ड नंबर 12 और 13 में बरसात के पानी की निकासी के लिए नाली नही होने के कारण जगह-जगह जल भराव होने से ग्रामीणों के घरों में पानी घुस रहा है. पिछले वर्ष भी यही हालत होने के कारण दो कच्चे मकान गिर गए थे. इस वर्ष भी यही हालात नजर आ रहे है. अगर पानी निकासी के लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नही की जाती है. तो ग्रामीणों के घर गिरने की आशंका है. जिसकी शिकायत दर्जनों महिलाओ ने सरपंच मोरिया से की है.  मौरिया पंचायत सरपंच राजेश्वरी गोस्वामी ने कहा कि ग्राम पंचायत  मोरिया में जल निकासी के लिए नाली नही है. इसलिए जगह-जगह जल भराव होता है. सचिव का कहना है कि बजट नहीं है, अब इसका  प्रस्ताव बनाकर जनपद पंचायत भिजवाया जाएगा.


Web Title : VILLAGERS UPSET DUE TO LACK OF DRAINAGE IN MAURIA PANCHAYAT, WATERLOGGING SITUATION IN THE VILLAGE