विश्वकर्मा समाज ने मनाया भगवान श्री विश्वकर्मा जयंती समारोह, बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

बालाघाट. भगवान विश्वकर्मा मंदिर आवलाझरी बालाघाट में माघ की शुक्ल पक्ष की द्वादशी 22 फरवरी गुरुवार को भगवान श्री विश्वकर्मा जयंती समारोह विश्वकर्मा समाज द्वारा मनाया गया.   इस मौके पर मंदिर में भगवान श्री विश्वकर्मा जी का दूध, दही, घी आदी से अभिषेक किया गया.   जिसके बाद समाज के लोगों ने पूजा अर्चना की गई.   विश्वकर्मा समाज के पदाधिकारी रजनी कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि हर साल सितंबर माह में भगवान विश्वकर्मा की जयंती मनाई जाती है, वह सामूहिक जयंती होती है. जिसमें सभी समाज के लोग पूजा अर्चना करते है, लेकिन माघ की शुक्ल पक्ष की द्वादशी में भगवान श्री विश्वकर्मा जी प्रकट हुए थे. इसलिए विश्वकर्मा समाज द्वारा अपने आराध्य भगवान श्री विश्वकर्मा जी का जयंती समारोह यानी प्राकट्य दिवस मनाया गया. जयंती समारोह पर सुबह आठ बजे से मंदिर में पूजा अर्चना प्रारंभ हो गया. उसके बाद सुबह नौ बजे भगवान का विधि-विधान से जलाभिषेक किया गया और  समाज के लोगों ने बारी बारी से पूजा अर्चना किया.   वहीं, सुबह 11 बजे से हवन पूजन कार्यक्रम शुरु हुआ. जिसमें सभी लोगों ने आहुतियां डाली और  महाप्रसादी का वितरण किया गया.  

यह है मान्यता

मान्यता है कि, जब भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की तो इसका निर्माण करने का कार्यभार देवताओं के लिए शिल्पीकार भगवान विश्वकर्मा को सौंपा गया. उन्होंने धरती का बहुत ही खूबसूरत तरीके से निर्माण किया, इसलिए उन्हें धरती का पहला इंजीनियर कहा जाता  हैं. भगवान विश्वकर्मा का जन्म माघ माह के शुक्ल पक्ष में हुआ था इस दिन विश्वकर्मा जयंती मनाई जाती है.   पंचांग के अनुसार आज 22 फरवरी गुरुवार के दिन विश्वकर्मा जयंती समारोह मनाई  गई.


बच्चों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

इस मौके पर बच्चों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया.   जिसमें बच्चों ने एक से बढ़कर एक धार्मिक गीतों के अलावा जीवंत झांकियां प्रस्तुत किया.   इस दौरान भगवान श्री विश्वकर्मा जी की जीवंत झांकी भी प्रस्तुत की गई.   इस कार्यक्रम की सभी ने सराहना की.   सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल हुए प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया.   इसके अलावा शाम साढ़े छह बजे भगवान विश्वकर्मा जी की विशेष आरती की गई और उसके बाद महाप्रसादी का वितरण किया गया. इस कार्यक्रम में समाज के  युवा, महिलाएं, पुरुष, बच्चे व बुजुर्ग मौजूद रहे.

Web Title : VISHWAKARMA SAMAJ CELEBRATES VISHWAKARMA JAYANTI, CHILDREN PERFORM CULTURAL PROGRAMME