पेसिफिक मिनरल्स की लौंगुर खदान में सुरक्षा मानकों की जांच करेगा खनिज विभाग? खनिज अधिकारी ने जानकारी देने की बात कही पर नहीं दी जानकारी, मुआवजा में दब जाती श्रमिकों की मौत की जिम्मेदारी

बालाघाट. जिले में अवैध रूप से मैगनीज के खनन की शिकायतें तो आम बात है लेकिन मैगनीज खदानो में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है या नहीं, इसका कोई जवाब खनिज विभाग के पास नही है. हालिया पेसिफिक मिनरल्स में गत दिनों गहराई वाली अंडरग्राउंड माईंस से बाहर आते समय रस्सी की सीढ़ियो से श्रमिक की मौत ने माईंस मंे कार्य करने वाले श्रमिकों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए है. माईंस में काम करने वाले श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर पेसिफिक मिनरल्स की लौंगुर खदान में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम है? घटना के बाद खनिज विभाग, खदान के सुरक्षा मानकों की जांच करेगा? ऐसे कई सवाल है, जो घटना के बाद से खड़े हो रहे है.  

पेसिफिक मिनरल्स की लौंगुर खदान में हुई घटना के बाद खदान में सुरक्षा मानको को लेकर खड़े हो सवाल के जवाब जानने, खनिज अधिकारी आर. के. खातरकर से दो दिनो के अथक परिश्रम के बाद संपर्क होने पर जब हमने खनिज विभाग की जांच को लेकर सवाल किया तो उन्होंने बताया कि इंस्पेक्टर साहब से रिपोर्ट लेंगे तब बताएंगे. सुरक्षा को लेकर सवाल पर कहा कि रिपोर्ट आने पर ही बता पाएंगे. विभाग जांच कर रहा है कि सवाल पर कहा कि करेगे. जांच करेगे की कर रहे है के सवाल पर कहा कि इंस्पेक्टर साहब से पूछता हॅु फिर बताता हुंॅ, लेकिन बाद में उनका कोई जवाब नहीं आया.

जबकि घटना के बाद भारतीय मजदूर संघ के विभाग प्रमुख राजकुमार मोहारे, यह आरोप लगा चुके है कि लौंगुर के वनक्षेत्र के अंदर पेसिफिक मिनरल्स की संचालित अंडरग्राउंड माईंस में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है, यहां तक श्रमिकों को नियमानुसार अंडर ग्राउंड माईंस में काम करने का कोई प्रशिक्षण नहीं दिया गया है. यही नहीं बल्कि मृतक श्रमिक के साथ काम करने वाले श्रमिकों ने बताया कि उन्हें रस्सी की सीढ़ी से उतरना और चढ़ना पड़ता है, जिससे साफ है कि श्रमिकों के खदान में जाने का रास्ता भी जोखिम भरा है. भगवान ना करें और कोई ऐसी घटना हो, लेकिन सुरक्षा मानकों की खामियो से ऐसी घटना की पुनर्रावृत्ति से इंकार नहीं किया जा सकता. तो क्या श्रमिक की मौत के लिए मुआवजा ही पर्याप्त जिम्मेदारी है? या फिर ऐसी घटनाओ की पुनर्रावृत्ति ना हो, इसके लिए सुरक्षा मानकों का पालन हो रहा है या  नहीं, इसे कौन देखेगा. ऐसी घटनाओं के बाद कम से कम इस जिम्मेदारी का पालन तो जिम्मेदारों को करवाना होगा अन्यथा, ऐसी घटनाएं होते रहेगी और मुआवजा में व्यक्ति की मौत दबाई जाती रहेगी.


Web Title : WILL THE MINING DEPARTMENT CHECK SAFETY STANDARDS AT PACIFIC MINERALS LONGUR MINE? MINING OFFICER ASKED TO GIVE INFORMATION BUT DID NOT GIVE INFORMATION