14 लाख की ईनामी महिला नक्सली सजंती गिरफ्तार, तीन राज्यो की पुलिस को थी तलाश, हत्या और हत्या के प्रयास सहित 06 मामलो में थी मोस्ट वांटेड, नक्सली बादल के 4 साल बाद महिला नक्सली सजंती को पकड़ाई

बालाघाट. 05 सितंबर की रात बालाघाट पुलिस को तीन राज्यों की मोस्ट वांटेड 14 लाख की ईनामी हार्डकोर नक्सली 32 वर्षीय एसीएम सांजती पति गणेश को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता मिली है. जिस पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सरकार ने ईनाम घोषित किया था. महिला नक्सली पर मध्यप्रदेश में नक्सली गतिविधियों के दौरान हत्या, हत्या के प्रयास जैसे 06 गंभीर अपराध दर्ज है.  पुलिस को सूचना मिली थी कि बैहर थाना क्षेत्र अंतर्गत परसाटोला के चिचरंगपुर जंगली क्षेत्र में केबी डिवीजन के नक्सलियों का समूह मौजूद है. जिसके बाद हॉकफोर्स के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप को क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के लिए रवाना किया गया.

सर्चिंग के दौरान दो संदिग्ध दिखाई देने पर हॉकफोर्स की टीम ने घेराबंदी कर उन्हें पकड़ने का प्रयास किया. जिसमें हार्डकोर महिला नक्सली साजंती तो पकड़ी गई लेकिन एक अन्य नक्सली भागने में सफल रहा. हॉकफोर्स की टीम ने महिला नक्सली के पास से पिस्टल, मैगजीन, कुल्हाड़ी और अन्य सामान बरामद किया है.  जिस वक्त हॉकफोर्स की टीम, पकड़ी गई महिला नक्सली को लेकर आ रही थी. इसी बीच केबी डिवीजन के अन्य नक्सलिों ने उसे छुड़ाने के लिए फायरिंग की. जिसमें हॉकफोर्स की टीम ने नक्सलियों का जवाब देते हुए जवाबी फायरिंग की. जिसमें नक्सलियों की ओर से 30 से 40 राउंड और हॉकफोर्स के जवानों की ओर से 10 से 15 राउंड फायरिंग की गई. जवाबी हमले ने स्वयं को बचाते हुए नक्सली अंधेरा और जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गए.

गिरफ्तार की गई महिला नक्सली साजंती, वर्तमान में कान्हा-भोरमदेव डिवीजन के खटिया मोचा एरिया कमेटी की सदस्य थी. जो मूलतः महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के कोटमी थाना अंतर्गत कासनसुर चौकी के नैनगुड्डा की रहने वाली है. जो वर्ष 2011 में नक्सली संगठन में भर्ती हुई और वर्ष 2016 में एमएमसी जोन में केबी डिवीजन अंतर्गत खटिया मोचा दलम की सक्रिय सदस्य के रूप में कार्य कर रही थी.  महिला नक्सली के खिलाफ बैहर थाना में विभिन्न धाराओ के तहत मामला दर्ज कर जांच में लिया गया है. पुलिस अधीक्षक नगेन्द्रसिंह ने बताया कि मुठभेड़ के बाद जंगल की ओर भागे नक्सलियों की तलाश के लिए सीआरपीएफ, कोबरा और हॉकफोर्स जवानों की टीम सर्चिंग कर रही है.  

महिला नक्सली की हिस्ट्री

कान्हा-भोरमदेव के खटिया मोचा दलम की एरिया कमेटी सदस्य 32 वर्षीय साजंती पति गणेश पर मध्यप्रदेश में 03 लाख, छत्तीसगढ़ में 05 लाख और महाराष्ट्र में 06 लाख का ईनाम घोषित था. जिस पर मध्यप्रदेश में मुखबिरो की हत्या, हत्या का प्रयास जैसे कुल 06 गंभीर मामले दर्ज थे. वहीं अन्य राज्यो में उस पर दर्ज मामले की जानकारी बालाघाट पुलिस जुटा रही है.

नक्सली बादल के 4 साल बाद बालाघाट पुलिस ने महिला नक्सली सजंती को पकड़ा

 2020 में नक्सली बादल उर्फ कोसा को पकड़ने के चार साल बाद बालाघाट पुलिस को महिला हार्डकोर नक्सली सजंती को पकड़ने में सफलता मिली है. इससे पूर्व 17 सितंबर 2020 को बालाघाट पुलिस ने मलाजखंड थाना अंतर्गत समनापुर के बांदाटोला में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के 12 लाख के ईनामी नक्सली खटिया मोचा नक्सली दलम के कमांडर बादलसिंह उर्फ कोसा मरकाम को जीवित गिरफ्तार किया था. जो भी सुरक्षाबलों के जवानों से बचने तालाब में कूद गया था. जिसे सुरक्षाबलों के जवानों ने तालाब में कूदकर पकड़ा था. वही सजंती को एसओजी बैहर के उपनिरीक्षक मंगरू उईके और उसके साथ आरक्षक मुनेन्द्र, हरेन्द्र और विजय मर्सकोले ने घेराबंदी कर साहस का परिचय देते हुए गिरफ्तार किया.   

2011 को जबरदस्ती घर से उठा ले गए थे नक्सली

सजंती को 2011 में नक्सली जबरदस्ती उसके घर से उठाकर, ले गए थे. जिसके बाद से वह नक्सली संगठन में काम कर रही थी. पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि सजंती दो बहनों और एक भाई में सबसे बड़ी थी. जिसे नक्सली, अपने साथ जबरदस्ती ले गए थे. नक्सली संगठन में 2011 में शामिल होने के बाद 2016 में सरेंडर किए नक्सली पहाड़सिंह से ट्रेर्निंग लेने के बाद वह एमएमसी जोन में केबी डिवीजन के अंतर्गत खटिया मोचा दलम की एसीएम के रूप में कार्य कर रही थी.  

नक्सली दलम में हुई थी गणेश से शादी, पूर्व में मुठभेड़ में मारा गया गणेश

नक्सली दलम में रहने के दौरान सजंती की नक्सली गणेश से विवाह हो गया था. जो नक्सली संगठन में टीम प्रभारी जोन समन्वयक था. जिसे पुलिस ने बीते 30 नवंबर 2022 को जामसेहरा के जंगल में हुए एनकाउंटर में मार गिराया था. जिसमें उसका एक साथी नक्सली राजेश भी मारा गया था.

प्रेसवार्ता में पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार ने घटनाक्रम की दी जानकारी

पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार, शुक्रवार को पकड़ी गई नक्सली सजंती को लेकर प्रेसवार्ता में जानकारी दे रहे थे. इस दौरान डीआईजी श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक नगेन्द्रसिंह, हॉकफोर्स अधिकारी, एडीएसपी विजय डावर, नक्सल एडीएसपी देवेन्द्र यादव मौजूद थे.  पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि पुलिस के पास यह सूचना थी कि नक्सलियों का समूह आया है, जो परसाटोला राशन लेने आ सकता है. 05 सितंबर की देररात्रि लगभग 10. 30 से 11 बजे, नक्सलियो की आमद की जानकारी के बाद बैहर एसओजी की टीम को रवाना किया गया. जिन्हें सर्चिंग के दौरान एक पुरूष और महिला दिखाई दी. जिसे सरेंडर करने कहा गया लेकिन वह भागने लगे. जिस पर टीम ने घेराबंदी कर महिला नक्सली सजंती को पकड़ा. जबकि उसका एक अन्य साथी समर अंधेरे और जंगल का फायदा उठाकर भागने में कामयाब रहा. जिस पर बालाघाट जिले के मालखेड़ी में मुखबिर की हुई हत्या, हत्या के प्रयास जैसे 06 गंभीर अपराध दर्ज है. जिसका पुलिस ने 15 दिन का पीआर लिया है. जिससे और नक्सलियों से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की संभावना है.


Web Title : WOMAN NAXAL SAJANTI ARRESTED, WANTED IN 06 CASES INCLUDING MURDER AND ATTEMPT TO MURDER, 4 YEARS AFTER NAXALITE BADAL ARRESTED