एक दिवसीय सामूहिक हड़ताल पर रहा महिला बाल विकास विभाग का अमला, नहीं खुली आंगनबाड़ी, 10 मार्च तक सरकार का अल्टीमेटम

बालाघाट. पहली बार महिला बाल विकास विभाग के सीडीपीओ, परियोजना अधिकारी, सुपरवाईजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकायें, एक साथ सामूहिक हड़ताल पर रही. जिसके चलते ना केवल परियोजना कार्यालय बंद रहा बल्कि आंगनबाड़ी में भी ताले लटका रहा.  मध्य प्रदेश बुलंद आवाज नारी शक्ति आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका संगठन ने सरकार के एक मार्च को पेश किये गये बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के लिए कोई प्रावधान नहीं किये जाने पर नाराजगी जाहिर की. जिलाध्यक्ष श्रीमती योगिता कावड़े ने प्रदेश सरकार के बजट पर निराशा जाहिर करते हुए कहा कि यदि सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाआंे की पांच सूत्रीय मांगो पर आगामी 10 मार्च तक कोई विचार नहीं करती है तो 15 मार्च से उग्र आंदोलन किया जायेगा.  

उन्होंने बताया कि प्रांतीय स्तर से जिलास्तर तक अनिश्चितकालीन हड़ताल की जायेगी और काम-काज को ठप्प कर दिया जायेगा. उन्होने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के नियमितिकरण, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को कार्यकर्ता का दर्जा, अनुभवी कार्यकर्ताआंे की सुपरवाईजर पर पदोन्नति, रिटायरमेंट के बाद कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को एकमुश्त राशि और पेंशन की सुविधा तथा वर्ष 2018 में तनखा से काटी गई 15 सौ रूपये की राशि का ऐरियर्स सहित भुगतान करने की मांग की गई है. जिस पर यदि सरकार विचार नहीं करती है तो पूरे प्रदेश में 15 मार्च से आंगनबाड़ी को बंद कर कार्यकर्ता एवं सहायिका अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली जायेगी.

ना वोट देगी और नहीं करेगी लाडली बहना का काम 

अध्यक्ष योगिता कावड़े ने बताया कि अधिकांश शासकीय काम आंगनबाड़ी के माध्यम से कराया जाता है, लेकिन सरकार उनके कार्यकर्ता और सहायिकाओं की मांगो पर कोई ध्यान नहीं दे रही है. यदि सरकार हमारी मांगो को नहीं मानती है तो ना केवल आंदोलन बल्कि पूरे प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकायें, किसी भी राजनीतिक पार्टी को अपना वोट नहीं देगी. उन्होंने कहा कि हम लाड़ली बहना योजना का भी काम नहीं करेंगे. फार्म भरवाने की प्रक्रिया नगरपालिका और पंचायत से कराई जायें.


Web Title : WOMEN AND CHILD DEVELOPMENT DEPARTMENT GOES ON ONE DAY MASS STRIKE, ANGANWADI STALLED, GOVTS ULTIMATUM TILL MARCH 10