बाबाधाम को थर्मोकोल और प्लास्टिक मुक्त बनाने की कवायद

देवघर.  उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता मे मंगलवार को बाबा मंदिर को पूर्ण रूप से थर्मोकाॅल मुक्त बनाने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया. उपायुक्त ने जानकारी दी कि 10 मार्च से मंदिर प्रांगण मे थर्मोकाॅल के उपयोग को पूर्णतः प्रतिबंधित कर दिया जायेगा. साथ ही लोगों को जागरूक और सचेत करने के उद्देश्य से दस मार्च से बाबा मंदिर प्रागण में किसी थर्मोकाॅल का उपयोग करने वालों पर 200 रुयए जुर्माने का प्रावधान लागू किया जाएगा.

उपायुक्त ने सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि बाबा मंदिर प्रागण में पूर्ण रूप से थर्मोकाॅल के उपयोग को बंद करने में सभी का सहयोग आपेक्षित है. सभी सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से मंदिर के आसपास रह रहे लोगों व मंदिर के समीप समान बेचने वाले दुकानदारों, बाहर से आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं को इस हेतु जागरूक करने के कार्य में जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए थर्मोकोल की जगह पत्ते से बने प्लेट, कपड़े का बैग या अन्य वैकल्पिक सामानों का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाएगा ताकि स्थानीय लोगों को इस रोजगार से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाया जा सके.

सभी के सुझावों को सुनने के बाद उपायुक्त श्री भजंत्री ने कहा कि आगामी 10 अप्रैल से देवघर शहरी क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम भी शुरू की जाएगी जिसमें आमजनों का सहयोग अपेक्षित है. बैठक में उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी कनक कुमारी तिर्की, जेएसलपीएस डी पी एम प्रकाश रंजन, एवं विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे.
Web Title : EXERCISE TO MAKE BABADHAM THERMOCOL AND PLASTIC FREE

Post Tags: