उपायुक्त की अध्यक्षता में विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

देवघर ( बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना ) : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में जिला अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई. बैठक के दरम्यान उपायुक्त ने पेय जल एवं स्वच्छता प्रमंडल द्वारा निर्मित शौचालयों के वास्तुस्थिति व रगं-रोगंन कराने से संबंधित जानकारी ली.  

साथ हीं सभी का फोटो खिचवाकर प्रगति पोर्टल पर अपलोड कराये तथा ओडीएफ से संबंधित एक्टिविटी सभी पंचायत में कराना सुनिश्चित करें. इसके अलावे उपायुक्त ने पेयजल समस्या व सुखा की स्थिति से निपटने हेतु पेय जल एवं स्वच्छता प्रमंडल को निदेशित किया कि जितने भी खराब पड़े चपाकल, लघु-ग्रामीण जलापूर्ति आदि को जल्द से जल्द दुरूस्त कर ले.  

बैठक के दौरान उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से गोवर्धन योजना की भी जानकारी ली तथा निदेशित किया कि इस योजना हेतु पंचायतों का चयन कर आगे की सारी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करें. बैठक  के दौरान उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी से पत्थर पटटो व बालू घाटो की वास्तुस्थिति से अवगत हुए तथा निदेशित किया कि जिन बालू घाटो से बालू उठाव नहीं हो रहा है, उस हेतु आवश्यक कार्य यथा- ग्राम सभा, अंचलाधिकारी स्तर से नक्शा, फोरेस्ट क्लिरियेंस आदि को कराते हुए बालू घाटो का उठाव सुनिश्चित कराये.  

इसके अलावे उन्होंने श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा प्रत्येक प्रखण्ड में कंबल वितरण की जानकारी ली तथा संबंधित पदाधिकारी को निदेशित किया कि कंबलों का वितरण की सूची उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराये. तत्पश्चात उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा के कार्य प्रगति की समीक्षा की, तथा अधिकारियो को निदेश दिया कि सारे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके पूर्ण करायें व समय-समय पर संबंधित पदाधिकारी चल रहे कार्यों का भौतिक निरीक्षण करते रहे.  

बैठक में उपायुक्त ने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेशित किया कि आर्शीवाद योजना अंतर्गत कितने किसानों को लाभ मिलेगा इसकी सूची तैयार कर ले तथा फसल बिमा से संबंधित लंबित कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कर ले. इस दौरान उपायुक्त ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि सौभाग्य योजना अंतर्गत सारे घरो को बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराने के साथ हवाई अडडा, सत्संग, शंकरपुर में रेलवे कार्यों के आस-पास से विद्युत पोलो को जल्द से जल्द स्थानांतरित करा ले.  

उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निदेश दिया कि स्कूली छात्रों के पोषाक बनाने हेतु एसएचजी का चयन तथा डीबीटी के माध्यम से राशि का हस्तांतरण का कार्य जल्द से जल्द कराये, ताकि सभी स्कूली बच्चों को समय पर स्कूली ड्रेस उपलब्ध कराया जा सके.  

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा पथ प्रमंडल, उत्पाद एवं मद्य निषेद विभाग, कल्याण विभाग, राजस्व विभाग तथा जिला आपूर्ति विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं अंतर्गत कराये जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की गयी. साथ हीं संबंधित पदाधिकारियों को कार्यो के निष्पादन हेतु उचित दिशा-निर्देश दिया गया.  

बैठक में उपस्थित सारे अधिकारियों को उपायुक्त द्वारा निदेश दिया गया कि सभी विभागों द्वारा जिले मंे चल रहे विकास कार्यों से संबंधित जो भी निर्देश दिया गया, उसके आलोक में सभी विभाग कार्य प्रगति संबंधी रिपोर्ट को सूचीबद्ध कर समाहरणालय संबंधित विशेष शाखा में जल्द जल्द उपलब्ध करा दे.  

बैठक में उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त सुशांत गौरव, अपर समाहत्र्ता अंजनी कुमार दुबे, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश, जिला खनन पदाधिकारी राजेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा एवं संबंधित विभाग के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.


Web Title : REVIEW MEETING OF DEVELOPMENT WORKS

Post Tags: