सखी संवाद कार्यक्रम का आयोजन

देवघर ( बिजय कुमार,ब्यूरो, संथाल परगना ) : ग्रामीण विकास विभाग, झारखण्ड सरकार के तत्वावधान में जे0एस0एल0पी0एस (झारखण्ड स्टेट लाईबलीहूड प्रमोशन सोसाईटी) के द्वारा मधुपुर प्रखण्ड परिसर में ’’सखी संवाद’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मधुपुर प्रखण्ड क्षेत्र के भिन्न-भिन्न पंचायतों की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं.   \

कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर राज्य स्तर के जे0एस0एल0पी0एस के प्रतिनिधि अखौरी प्रभास, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मधुपुर रश्मि रंजन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रकाश रंजन, विभिन्न पंचायतों के मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया गया.  

कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित महिला समूह की दीदीयों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए उनके सशक्तिकरण की बात कही. जे0एस0एल0पी0एस के राज्य प्र्रतिनिधि अखौरी प्रभास ने कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाएं हुनरमंद होकर हीं अपने आप को सशक्त बना सकती हैं.  

वे छोटे-छोटे कुटीर उद्योग स्थापित करने से संबंधित आवश्यक प्रशिक्षण लेकर स्वयं को स्वाबलंबी बना सकती है. जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार ने सखी मंडल की महिला समूह से संवाद संबोधन में कहा कि जानकार होकर हीं हम सशक्त बन सकते हैं. सशक्तिकरण के लिए पहला पायदान सूचनाओं का संग्रहण है. जानकारी रख कर हीं हम अपने अधिकारों को जान सकते हैं.  

सरकार जो भी सुविधाएं लाभुकों को मुहैया कराती है, वह उनका हक होता है, परन्तु इस अधिकार को लेने के लिए जानकारी रखना आवश्यक है. उन्होंने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओें की जानकारी देते हुए कहा कि इनकी जानकारी रखकर स्वयं एवं आस-पड़ोस के योग्य लाभुकों को भी उनका वाजीब हक दिला सकती हैं.  

उन्होंने समूह की महिलाओं से अपील की कि वे घर की चाहरदीवारी से बाहर निकलें और देश-दुनिया की जानकारी रखते हुए सशक्तिकरण की दिशा में कदम बढ़ायें. इस दौरान प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मधुपुर रश्मि रंजन ने सखी संवाद करते हुए कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएँ बनायी है. आज का यह कार्यक्रम भी उन्हीं में से एक है.  

महिलाएँ अपने आप को शिक्षित कर एवं घर की चाहरदीवारी से बाहर आकर हीं सही मायने में सशक्त हो सकती है. मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रकाश रंजन धन्यवाद ज्ञापन स्वरूप संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जे0एस0एल0पी0एस महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कृत संकल्पित है. उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम ग्रामीण विकास विभाग की ओर से सभी प्रखण्डों में आयोजित की जा रही है.  

यह मूल रूप से जनसंवाद की रूप रेखा पर आधारित है, जिसमें सखी मंडल की महिलाओं के साथ सीधा संवाद स्थापित करते हुए सरकर की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ महिला समूह से भी प्रतिक्रियाएं प्राप्त की जाती है कि योजनाओं के लाभ लेने में अथवा अन्य में किस प्रकार की उन्हें परेशानी होती है, ताकि उसका निदान किया जा सके.  

कार्यक्रम में वाई0पी0के0एम0सी0 रागिनी मॉल ने भी अपने अनुभव साझा किये. विदित हो कि मधुपुर प्रखण्ड अन्तर्गत कुल 151 महिला समूहों का गठन कर लिया गया है एवं इसमें से आधे से अधिक महिला समूहों का बैंक खाता भी खोल लिया गया है.

Web Title : SAKHI SAMWAD PROGRAM HELD IN MADHUPUR BLOCK AREA

Post Tags: